Breaking News
सीबीएसई सीटीईटी रिजल्ट

सीबीएसई सीटीईटी रिजल्ट निकालने में बहुत देरी !!

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा ( सीटीईटी ) के परिणाम का इंतजार करते-करते दो सप्ताह से ज्यादा समय हो गया है। इस बीच ट्विटर पर सीटीईटी अभ्यर्थी लगातार शिक्षा मंत्रालय, सीबीएसई और पीएमओ को टैग करते हुए ट्वीट कर रहे हैं। आक्रोशित सीटीईटी अभ्यर्थियों का कहना है कि सीटीईटी का परिणाम दो सप्ताह से ज्यादा लेट हो चुका है। अगर उन्हें परीक्षा केंद्र में दो मिनट लेट होने पर एंट्री नहीं दी जाती, तो फिर सीबीएसई अपनी ही तय की गई तिथि (15 फरवरी 2022) से कैसे लेट हो सकता है। सोशल मीडिया पर अभ्यर्थी #ctetresult2022 #ctetresult #ctet #ctet_suno_pukar जैसे हैश टैग के साथ कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर कर रहे हैं।

सीएम योगी ने कि विश्व कल्याण की कामना की……

बहुत से अभ्यर्थी सोशल मीडिया पर शिकायत कर रहे हैं कि सीबीएसई की वजह से वह केंद्रीय विद्यालय समेत विभिन्न स्कूलों में निकली भर्तियों के लिए आवेदन नहीं कर पा रहे हैं।

सीबीएसई सीटीईटी रिजल्ट निकालने में बहुत देरी

– नाराज सीटीईटी अभ्यर्थियों का कहना है कि सीबीएसई की ओर से कम से कम नोटिस जारी होना चाहिए कि रिजल्ट कब जारी होगा। उनका कहना है कि वह दिन में कई कई बार सीटीईटी वेबसाइट चेक कर रहे हैं, इसका उनका समय व्यर्थ हो रहा है।

– केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के पेपर -1 में पास होने वाले उम्मीदवार पहली कक्षा से लेकर पांचवीं कक्षा तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए पात्र माने जाएंगे। जबकि पेपर-2 में सफल अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे।

– सीबीएसई द्वारा सीटीईटी की परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। इस परीक्षा को पास करने वाले परीक्षार्थी देशभर के केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और आर्मी स्कूलों में समय समय पर निकलने वाली शिक्षकों की भर्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

– सीटीईटी परीक्षा का आयोजन देश भर में 16 दिसंबर, 2021 से 21 जनवरी, 2022 तक किया गया था। पहली बार परीक्षा ऑनलाइन मोड से ली गई थी। एग्जाम ऑनलाइन मोड से होने के चलते अभ्यर्थियों को उम्मीद थी कि रिजल्ट समय पर जारी कर दिया जाएगा। लेकिन उलटा इसमें देरी हो रही है।

सीबीएसई नॉर्मलाइजेशन पद्धति से जारी कर सकता है सीटीईटी रिजल्ट,

सीटीईटी रिजल्ट के इंतजार के बीच अभ्यर्थियों को यह समझ लेना चाहिए कि नॉर्मलाइजेशन पद्धति क्या होती है। सीबीएसई की ओर से सीटीईटी को लेकर 14 दिसंबर 2021 को जारी एक नोटिस में बताया गया था कि सीटीईटी 2021 का रिजल्ट नॉर्मलाइजेशन पद्धति से भी निकाला जा सकता है। सीबीएसई ने इस नोटिस में कहा था, ‘सीटीईटी का 15वां संस्करण 16 दिसंबर 2021 से 13 जनवरी 2022 के बीच कई शिफ्टों में आयोजित किया जाना है। बोर्ड हर शिफ्ट में प्रश्न पत्रों के अलग अलग सेट देगा। परीक्षा से जुड़े सभी हितधारकों के यह ध्यान में लाया जाता है कि प्रश्न पत्र की कठिनता और सिलेबस की कवरेज का एक समान लेवल सुनिश्चित करने के लिए पूरी कोशिशें की गई हैं। इसके अलावा यदि प्रश्न पत्र के विभिन्न सेटों के कठिनाई स्तर में भिन्नता हो तो बोर्ड आगे निष्पक्षता सुनिश्चित करने के लिए स्कोर नॉर्मलाइजेशन की पद्धति अपना सकता है।’