Breaking News

सिर्फ एक रुपए में हो गई शादी, करोड़पति परिवार की बहू बनी यह लड़की

इंदौर/खंडवा।प्रदेश के बड़े टायर विक्रेताओं में से एक सेठी परिवार ने अपने बेटे की शादी महज एक रुपए में पूरी कर मिसाल पेश की है। खर्चीली शादी और दहेज प्रथा के खिलाफ दोपहिया वाहन शोरूम के मालिक पलाश सेठी और औरंगाबाद के प्रॉपर्टी ब्रोकर दीपक पाटनी की बेटी श्वेता की सादगीपूर्ण शादी हुई। एक रुपया और नारियल के साथ ग्रहण किया कन्यादान…
– शादी औरंगाबाद में हुई। खंडवा से बरात गई। इसमें दूल्हे सहित 15 लोग गए। दुल्हन के घर पर भी मेहमानों में 50 से ज्यादा लोग नहीं थे।
– वर-वधू पक्ष कोर्ट में पहुंचा और कानूनन रूप से विवाह किया। इसके बाद घर पर ही सादे समारोह में वर-वधू ने एक-दूसरे को माला पहनाई।
– हिंदू रीति-रिवाज से शादी के बाद बरात वापस लौट आई।
– दूल्हा पलाश ऑटोमोबाइल इंजीनियर है। दुल्हन श्वेता सीए अंतिम वर्ष की छात्रा है।

इस तरह की शादी कराने के पीछे सबसे ज्यादा प्रयास दूल्हे के पिता अरुण सेठी ने किए। उनकी इच्छा थी कि समाज में यह संदेश जाए कि खर्चीली शादियां, दहेज की कुप्रथा और प्रत्येक रीति-रिवाज के नाम पर नेक, उपहार लेने-देने की परंपरा खत्म करना उन लोगों की भी जिम्मेदारी है, जो आर्थिक रूप से संपन्न है। जब हम शादियों में वैभव दिखाते हैं तो समाज के मध्यम और निम्न वर्ग के लोगों को कर्ज लेकर यह काम करने पर मजबूर होना पड़ता है। नवयुगल ने कहा- इस माध्यम से सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ युवाओं को खड़े करने की प्रेरणा देना चाहते हैं।

एक रुपया और नारियल के साथ कन्यादान
दूल्हे के चाचा आलोक सेठी ने बताया हम चाहते तो शादी पर लाखों रुपए खर्च कर सकते थे लेकिन मन में यह इच्छा थी कि घटती बेटियों के इस संसार में इसी माध्यम से बेटियों का महत्व समाज को समझाए। इसलिए एक जोड़ी कपड़ों में बहू घर ले आए।