Breaking News

सावधान! भूल कर भी न करें क्लिक, WhatsApp पर फैल रहा ये मैसेज है स्पैम

गैजेट डेस्क। क्या आपने भी ये सुना कि मैसेजिंग सर्विस वॉट्सऐप अपना गोल्ड वर्जन लॉन्च करने जा रहा है? इस वर्जन को डाउनलोड करने पर आप मूवी स्टार्स से दोस्ती कर पाएंगे, उनसे बात कर पाएंगे? इसमें कई स्पेशल फीचर्स हैं और ये सिर्फ इनविटेशन पर ही मिलता है? अगर हां, तो ऐसे मैसेज से सावधान हो जाएं। बिना लिंक पर क्लिक किए इसे इग्नोर कर दें क्योंकि वॉट्सऐप ऐसा कोई इनवाइट भेज ही नही रहा। क्या है मामला…
वॉट्सऐप स्कैम काफी कॉमन हैं। इन दिनों लोगों के वॉट्सऐप अकाउंट में एक स्पैम मैसेज तैर रहा है जिसमें वॉट्सऐप को अपग्रेड करने और लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड करने को कहा जा रहा है। इस लेटेस्ट वर्जन का नाम ‘वॉट्सऐप गोल्ड’ बताया गया है। ये यूजर को एक्सक्लूसिव क्लब में एंट्री दिलाने की बात करता है, जिसमें एक बार में 100 से ज्यादा फोटोज भेजना या गलती से भेजे गए मैसेज को डिलीट करने जैसे फीचर्स अवेलेबल हैं। इसमें ये भी क्लेम किया जा रहा है कि पहले ये वर्जन सिर्फ सेलिब्रिटीज के लिए अवेलेबल था।
The Telegraph.co.uk की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वॉट्सऐप यूजर्स को ऐसा मैसेज मिल रहा है जिसमें उनसे अपने वॉट्सऐप को वॉट्सऐप गोल्ड में अपग्रेड करने को कहा जा रहा है। जबकि, एंड्रॉइड प्ले स्टोर या iOS ऐप स्टोर में ऐसा कोई ऐप नहीं है। मैसेज में बताए गए वेबसाइट ‘www.goldenversion.com’ पर जाने पर 404 एरर दिखा रहा है।
क्या हो सकता है नुकसान? 
अगर यूजर मैसेज में दिए गए लिंक पर क्लिक करके ऐप अपडेट करता है तो फोन में एक कोड इंजेक्ट हो जाता है और फोन में मालवेयर घुस जाता है। रिपोर्ट्स की मानें तो इस मैसेज से सबसे ज्यादा खतरा यूजर के पर्सनल फोटोज को है। इसके अलावा ये यूजर का डाटा चोरी कर सकता है, एक्टिविटीज ट्रैक कर सकता है। बैंकिग और शॉपिंग जैसे ऐप्स में स्टोर पर्सनल और बैंकिंग डिटेल्स भी चोरी कर सकता है।
हालांकि, वॉट्सऐप गोल्ड पहला स्पैम मैसेज नहीं है जो इस फ्री मैसेजिंग ऐप पर वायरल हो रहा है। इसके पहले भी कई स्पैन और स्कैम मैसेज वायरल होते रहे हैं, इनमें दावा किया जाता है कि ये वॉट्सऐप के फाउंडर ने भेजे हैं।
टॉप मैसेजिंग ऐप बना वॉट्सऐप- 
109 देशों में 1 बिलियन से भी ज्यादा यूजर्स के साथ वॉट्सऐप दुनिया का नंबर वन मैसेजिंग ऐप बन गया है। ये इंडिया, मैक्सिको, रशिया के साथ साउथ अमेरिका, युरोप, अफ्रिका और एशिया के कई देशों में यूज किया जा रहा है। फिलहाल, दुनिया भर में वॉट्सऐप के 1 बिलियन से ज्यादा मंथली एक्टिव यूजर्स हैं। इंडिया में वॉट्सऐप के 20 मिलियन मंथली एक्टिव यूजर्स हैं।