Breaking News

साइबर क्राइम पुलिस करेगी जांच, रिलीज से पहले ऑनलाइन LEAK हुई ‘उड़ता पंजाब’

मुंबई. सेंसर बोर्ड से लंबे विवाद के बाद फिल्म ‘उड़ता पंजाब’ रिलीज से दो दिन पहले यानी गुरुवार को ऑनलाइन लीक हो गई। लीक्ड वर्जन में शाहिद कपूर का पब्लिक के सामने यूरिनेशन वाला सीन भी है। इस सीन को बॉम्बे हाईकोर्ट ने फाइनल वर्जन से हटाने को कहा है। इस बीच, फिल्म के प्रोड्यूसर्स और डायरेक्टर ने एफआईआर दर्ज कराई है। अब मुंबई की साइबर क्राइम पुलिस इसकी जांच करेगी कि सेंसर बोर्ड को सौंपी गई कॉपी लीक कैसे हुई। 17 जून को होनी है रिलीज…
– फैंटम फिल्म्स ने गुरुवार रात मुंबई की साइबर क्राइम सेल में शिकायत दर्ज कराई। इसमें कहा गया कि सेंसर बोर्ड को मूवी की कॉपी सौंपे जाने के बाद वह लीक होकर कई टोरेंट साइट्स तक पहुंच गई। वहां से इसे अवैध तरीके से डाउनलोड भी किया जा रहा था।
– कुछ वेबसाइट्स पर बाद में यह मैसेज आया कि कॉपीराइट से जुड़ी शिकायत के बाद डाउनलोड करने वाली लिंक्स को हटा लिया गया है।
– फिल्म के दो वर्जन लीक हुए हैं। पहला वर्जन फुल लेंथ यानी 2 घंटे 20 मिनट का है।
– दूसरा वर्जन 40 मिनट का बताया जा रहा है, जिसमें वे सारे कॉन्ट्रोवर्शियल फुटेज हैं, जिन्हें सेंसर बोर्ड फिल्म से हटाना चाहता था।
– बता दें कि डायरेक्टर अभिषेक चौबे की इस फिल्म में शाहिद कपूर, आलिया भट्ट, करीना कपूर और दिलजीत दोसांझ मुख्य भूमिका में हैं। फिल्म 17 जून को रिलीज होनी है।
– ‘उड़ता पंजाब’ के सीन काटने के खिलाफ प्रोड्यूसर्स की पिटीशन पर बॉम्बे हाईकोर्ट ने सोमवार को फैसला सुनाया था।
– हाईकोर्ट ने प्रोड्यूसर्स से मूवी में एक सीन कट करने और तीन डिस्क्लेमर दिखाने को कहा है।
– इससे पहले, सेंसर बोर्ड ने मूवी में 13 कट्स लगाने को कहा था। प्रोड्यूसर्स इसी के खिलाफ थे।
इस सीन पर लगेगा कट
फिल्म में पब्लिक के सामने टॉमी सिंह (शाहिद कपूर) के यूरिन करने के सीन को हटाने को कहा गया है। यह कट नंबर 9 था।
3 डिस्क्लेमर लगेंगे
– पहला- हम ड्रग्स का यूज प्रमोट नहीं करते।
– दूसरा- खराब शब्द सिर्फ हकीकत बयां करने के लिए हैं, प्रमोट करने के लिए नहीं।
– तीसरा- यह मूवी किसी राज्य की छवि खराब करने के लिए नहीं है।
WHAT NEXT: अभी थमा नहीं है विवाद
– 17 जून को फिल्म सर्टिफिकेशन एंड अपीलिएट ट्रिब्यूनल में इस मामले में सुनवाई है।
– इसी दिन पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में फिल्म के खिलाफ दायर पिटीशन पर सुनवाई करेगा। हाईकोर्ट के ऑर्डर पर मूवी की स्पेशल स्क्रीनिंग हो चुकी है। इस पर रिपोर्ट बेंच को सौंपी जाएगी।
एनजीओ ने सुप्रीम कोर्ट में लगाई पिटीशन
– पंजाब बेस्ड एक एनजीओ ने फिल्म ‘उड़ता पंजाब’ पर बाॅम्बे हाईकोर्ट के फैसले पर स्टे लगाने के लिए सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है।
– 13 जून को बॉम्बे हाईकोर्ट फ़िल्म को ग्रीन सिग्नल दे चुका है। फिल्म 17 जून को रिलीज होने जा रही है। एनजीओ ने की SC से जल्दी सुनवाई की मांग।
– जालंधर के ह्यूमन राइट्स अवेयरनेस नाम के एनजीओ ने कहा है कि हाईकोर्ट फिल्म में हटाने वाले सीन या डॉयलॉग पर फैसला नहीं कर सकता।
– एनजीओ का कहना है कि फिल्म में पंजाब को गलत तरीके से पेश किया गया है।
– एनजीओ के वकील ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि उनकी दलीलों को जल्द सुना जाए, क्योंकि फिल्म इसी शुक्रवार को रिलीज़ होने जा रही है।
– सुप्रीम कोर्ट ने पिटीशनर को कागज़ी कार्यवाही पूरा करने के लिए कहा है, जिसके बाद वह फैसला करेगा कि मामला सुनवाई के लिए लेना है या नहीं।