Breaking News

सर्दियों में खाएं मुरमुरा चिक्की

मुरमुरे : सर्दियों के मौसम में लोगों को गजक या चिक्की खाना बहुत पसंद होता है. फिर चाहें तिल की गजक हो या मूंगफली की या फिर मुरमुरे की चिक्की हो. हर उम्र के लोग बहुत प्यार से खाते हैं. अगर आप बाजार से मुरमुरे की चिक्की ला कर बच्चों को नहीं खिलाना चाहते तो आप इसे आसानी से घर पर ही बना सकते हैं. सिर्फ 3 चीजों की मदद से आप टेस्टी चिक्की घर पर ही बनाएं और बच्चों के साथ-साथ बड़ों को भी खिलाएं. ये जल्दी भी बन जाएगी.
आप अगर बच्चों को कुकिंग करना सिखा रहे हैं तो ये डिश भी वह आराम से सीख सकते हैं. जानिए, मुरमुरा चिक्की की रेसिपी. सबसे पहले जानिए कि इसे बनाने के लिए क्या-क्या सामग्री चाहिए.

मुरमुरे की चिक्की बनाने के लिए क्या-क्या सामग्री चाहिए?

100 ग्राम मुरमुरे100 ग्राम गुड़3 चम्मच मीठी सौंफ

मुरमुरे की चिक्की बनाने का तरीका

मुरमुरा चिक्कीबनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही लें और उसे गैस पर गर्म करें. इसके बाद गुड़ लें और उसे कड़ाही में पिघला दें. इसके बाद इस पिघले हुए गुड़ में मुरमुरे डालें और अच्छे से मिक्स कर दें. इसमें मीठी सौंफ भी मिला लें. अब एक प्लेट लें और उस पर देसी घी लगा कर अच्छे से ग्रीस करें. अब मुरमुरा चिक्की के लिए तैयार किया गया मिश्रण प्लेट पर अच्छे से फैला दें. इसे ठंडा हो कर सेट होने दें

आप चाहें तो इसे थोड़ी देर फ्रिज में भी रख सकते हैं. जब से सेट हो जाए तो इसे मनचाहे आकार में काट लें. आप मिश्रण में भुनी हुई मूंगफली भी डाल सकते हैं और मनचाहे आकार में चिक्की को काटने के बाद उसके ऊपर बारीक कटे ड्राई फ्रूट्स भी सजा सकते हैं. बच्चों को ये डिश बहुत पसंद आएगी. आप घर आए महमानों को भी ये खिला सकते हैं. इसे बना कर आप एयर टाइट जार में स्टोर भी कर सकते हैं.