Breaking News

शुक्रवार को जारी होगा शेड्यूल, पॉलि‍टेक्निक दाखिले की काउंसिलिंग 25 जून से होगी शुरू

लखनऊ. सूबे में पॉलि‍टेक्निक डिप्लोमा कोर्स में दाखिले के लिए ज्‍वाइंट एंट्रेंस एक्‍जाम में सक्‍सेसफुल कैंडि‍डेट्स की काउंसिलिंग प्रक्रिया 25 जून से शुरू होगी। यह 29 जून तक चलेगी। काउंसिलिंग में कैंडि‍डेट्स को फ्लोट और फ्रीज प्रक्रिया से होकर गुजरना होगा। शुक्रवार को काउंसिलिंग शेड्यूल घोषित कर दिया जाएगा।
संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद की ओर से पॉलि‍टेक्निक में दाखिले के लिए काउंसिलिंग की डेट्स निर्धारित कर दी गई है। मनपसंद सीट मिलने पर कैंडिडेट्स को सीट फ्रीज करानी होगी। वहीं ऐसा नहीं होने पर उन्‍हें फ्लोट प्रक्रिया अपनाना होगा। काउंसिलिंग में कैंडि‍डेट्स यदि अलॉटमेंट लेटर प्राप्त कर लेता है तो वह फ्रीज प्रक्रिया मानी जाएगी। इसमें टॉप रैंकर को फर्स्‍ट च्वाइस मिल सकती है।
पहले चरण की काउंसिलिंग कैंडि‍डेट को सीट मि‍लने पर यदि वह उससे संतुष्ट नहीं है तो फ्लोट प्रक्रिया अपनाकर आगे बढ़ सकता है। इसके तहत अगले चरण में यदि उससे बेहतर सीट मिलती है तो यह उसके लिए अच्छा होगा, अन्यथा उसकी पहले वाली सीट बरकरार रहेगी।
स्पॉट काउंसिलिंग से भरी जाएंगी सीट
दाखिले की प्रक्रिया 4 जुलाई तक चलेगी। 5 जुलाई तक परिषद खाली सीटों का ब्योरा तैयार कर लेगी। 6 जुलाई को परिषद की ओर से खाली सीटों का ब्योरा वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिया जाएगा। ऐसे में 8 जुलाई को कैंडि‍डेट्स संबंधित केंद्र पर पहुंचकर एप्लीकेशन दे सकेंगे। इसके बाद डाक्युमेंट्स की जांच होगी। उसके बाद रैंक की वरीयता के आधार पर सीट अलॉट हो जाएगी। इस प्रक्रिया के तुरंत बाद कैंडि‍डेट को दाखिला लेना होगा।
संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद के सचि‍व एफआर खान ने कहा है कि‍ काउंसिलिंग प्रक्रिया 25 से 29 जून तक चलेगी। शुक्रवार को काउंसिलिंग शेड्यूल घोषित कर दिया जाएगा।