Breaking News

वीरता को खून में करो शामिल, साथ में रखो हॉकी – कल्‍याण सिंह ने कहा

ललितपुर. अमर शहीद वीरांगना अवंतीबाई लोधी के बलिदान दिवस के अवसर पर बुधवार को तुवन मंदिर प्रांगण में समारोह आयोजित हुआ। यहां पहुंचे राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह ने कहा, जो देश या समाज अपना इतिहास, संस्कृति भूलता है, वह देश मिट जाता है। इसलिए अपने गौरवशाली इतिहास को कभी न भूलना चाहिए। उन्होंने वीरता को अपने खून में शामिल करने के लिए युवाओं को हॉकी रखने की सलाह दी।

मंगलवार को यहां आए राज्यपाल ने कहा, हमारे महापुरूष जो वंदेमातरम के गाने के साथ फांसी के तख्ते पर चढ़ गए। देश की आजादी के लिए वंदेमातरम बोल लाठी और गोलियां खाते रहें। वहीँ, आज कुछ लोग कहते हैं कि भारत माता की जय नहीं बोलेगें। अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के नाम पर कुछ लोग भारत माता के टुकड़े-टुकड़े करना चाहते हैं। बता दें, राज्‍यपाल का निशान औवेसी की तरफ था, जिन्‍होंने वंदेमातरम बोलने से इनकार कर दिया था।

हॉकी रखने की दी सलाह

उन्होंने युवाओं को सलाह दी, रुपए इक्‍टइा करो और एक-एक हॉकी खरीदो। यह किसी को मारने के लिए नहीं बल्कि अपनी रक्षा के लिए रखें। साइकिल पर जा रहे हों, तो साइकिल के पीछे रख लो। आगे बाेलते हुए उन्होंने कहा, इतिहासकारों ने इतिहास लिखने में ईमानदारी नहीं बरती। इतिहासकारों ने अवंतीबाई के त्याग और बलिदान को कभी आका ही नहीं। मैं तो चाहता हूं कि इतिहास का फिर से लेखन होना चाहिए।