Breaking News
रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने में

विद्यार्थियों को थोड़ी सी चूक भी भारी पड़ सकती है रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने में;

पटना: अगर आप जेईई मेंस परीक्षा में शामिल होने वाले हैं तो इस बात का खास ख्याल रखें कि आप सेंटर कौन से शहर में ले रहे हैं. क्योंकि एक्सपर्ट्स का कहना है कि परीक्षा के लिए केंद्र चयन करते समय विद्यार्थियों को सतर्क रहना होगा क्योंकि कई बार बिहार के पटना और औरंगाबाद शहर सेंटर के तौर पर चयन करने के बाद भी विद्यार्थियों को सेंटर महाराष्ट्र और गुजरात मिल जाता है. इसलिए जरूरी है कि रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के दौरान विद्यार्थी सतर्क रहे क्योंकि थोड़ी सी चूक भी भारी पड़ सकती है.

उत्तर प्रदेश में नई स्क्रैप पॉलिसी लागू !!

पटना साइंस कालेज के प्रोफेसर डा. अशोक कुमार झा ने कहा, “पटना और औरंगाबाद केंद्र का विकल्प देने वाले रजिस्ट्रेशन के दौरान सावधानी बरतेंगे. पटना की जगह पाटन विकल्प देने से कई छात्रों को सेंटर पूर्व में गुजरात हो चुका है. वहीं, औरंगाबाद शहर महाराष्ट्र में भी है. बिहार वाले शहर को ही विकल्प में दें. अंग्रेजी और हिंदी में प्रश्न पत्र देश के सभी राज्यों में उपलब्ध कराए जाएंगे.”

बिहार में जेईई मेंस के 35 शहरों में सेंटर

जानकारी के मुताबिक बिहार के आरा, अररिया, अरवल, औरंगाबाद, बांका, बेगूसराय, बेतिया, भभुआ, भागलपुर, बक्सर, दरभंगा, गया, गोपालगंज, हाजीपुर, जमुई, जहानाबाद, कटिहार, खगड़‍िया, लखीसराय, मधेपुरा, मधुबनी, मोतिहारी, मुंगेर, मुजफ्फरपुर, नालंदा, नवादा, पटना, पूर्णिया, समस्तीपुर, सीतामढ़ी, सासाराम, शेखपुरा, सिवान, सुपौल और वैशाली में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे.

दो चरणों में आयोजित होगी परीक्षा

इस साल इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में दाखिलों के लिए होने वाली जेईई मेन 2022 की परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाएगी. यह पहल उम्मीदवारों को परीक्षा में अपने स्कोर में सुधार करने के लिए दो अवसर देगी, यदि वे एक प्रयास में अपना सर्वश्रेष्ठ देने में सक्षम नहीं हैं तो दूसरे प्रयास में बेहतर तैयारी कर सकते हैं.

दोनों चरण के परीक्षा में भाग लेना अनिवार्य नहीं

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने यह भी स्पष्ट किया है कि यह जरूरी नहीं है कि उम्मीदवार दोनों चरण की परीक्षा में भाग लें. वे किसी एक चरण की परीक्षा में भी भाग ले सकते हैं. यदि वे दोनों चरण में भाग लेते हैं तो इससे उन्हें अपना स्कोर इंप्रूव करने में मदद मिलेगी.