Breaking News
वाराणसी

वाराणसी में कोरोना की रफ्तार हुई तेज…

‘शटडाउन’, शहर में रहेगी पानी की कि वाराणसी में कोरोना की रफ्तार तेज होने लगी है। कोरोना संक्रमण की रफ्तार को देखते हुए दवा विक्रेताओं ने कोरोना से बचाव की दवाओं का स्टॉक बढ़ाना शुरू कर दिया है। आंकड़ों पर नजर डालें तो पिछले 10 दिन में 11 कोरोना संक्रमित सामने आए हैं। हालांकि प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग दावा कर रहा है कि कोरोना से लड़ने के लिए पर्याप्त पुख्ता इंतजाम हैं, वहीं विशषज्ञ लगातार लोगों को टीकाकरण, मास्क की अनिवार्यता और देह की दूरी का पालन करने की सलाह दे रहे हैं।

वाराणसी. –  जिले में कोरोना संक्रमण फिर से तेज होने लगा है। आलम यह है कि पिछले दस दिन में ही 11 से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं। ताजा मामले के तहत बुधवार को मिली रिपोर्ट के अनुसार जिले में छह नए कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इसमें दो निजी अस्पताल के डॉक्टर भी शामिल हैं। सभी पॉजिटिव पाए गए लोग होम आइसोलेशन में हैं।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार जिन लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है, वो लोग दिल्ली, मुंबई, बिहार से तीन दिन पहले ही परिवार संग लौटे थे। स्वास्थ्य विभाग की ओर से अब सभी छह लोगों का सैंपल लेकर जीनोम सीक्वेसिंग के लिए लखनऊ के जीएमयू भेजा गया है। इन सभी पॉजिटिव लोगों के संपर्कियों की सूची बनाई जा रही है। गुरुवार को टीम इनके घर जाकर संपर्क वालों का भी सैंपल लेगी।

दूसरे राज्यों से लौटे हैं ये कोरोना संक्रमित – जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. एससी कन्नौजिया के अनुसार बुधवार को जो लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं उनमें, भगवानपुर स्थित रुद्रा समृद्धि में 45 वर्षीय चिकित्सक तीन दिन पहले ही जमशेदपुर से आए थे। इसके अलावा बृज इन्क्लेव कॉलोनी स्थित मुंशी प्रेमचंद पार्क के पास रहने वाली 35 वर्षीय महिला, जो व्यापारी है। वह भी तीन दिन पहले मुंबई से लौटी है। साथ ही अहिल्याबाई नगर निवासी 56 वर्षीय पुरुष, गौरीगंज भेलूपुर में 52 वर्षीय पुरुष की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

अस्सी निवासी 71 वर्षीय पुरुष और 64 वर्षीय महिला भी संक्रमित हुए हैं। ये अपने परिवार के साथ दिल्ली से लौटे थे। उन्होंने बताया कि पहले से भी दो मरीज जिले में एक्टिव थे, अब संख्या बढ़कर कुल आठ हो गई है। वैसे 10 दिनों में बनारस में कोरोना के 11 केस मिल चुके हैं।

जिला अस्पताल पूरी तरह से तैयार – सीएमओ डॉ. संदीप चौधरी बताते हैं कि बुधवार या उससे पहले संक्रमित पाए गए सभी मरीज होम आईसोलेशन में हैं। अगर किसी को भर्ती करने की जरूरत पड़ी तो इसके लिए पंडित दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल में पूरी व्यवस्था कर ली गई है। इसके लिए यहां 50 बेड रिजर्व हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीम होम आईसोलेशन में रहने वालों पर नजर बनाए हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीम गुरुवार को मरीजों के घर जाएगी और परिवारीजनों का भी सैंपल लिया जाएगा।
दवा व्यापारियों ने स्टॉक बढ़ाना शुरू किया – लगातार कोरोना केस बढ़ने से दवा व्यापारियों ने कोरोना से लड़ने वाली दवाओं का स्टॉक जुटाना शुरू कर दिया है। खास तौर पर पैरासिटामॉल, विटामिन सी, मल्टी विटामिन का तीन-तीन महीने का अग्रिम स्टॉक जमा किया जाने लगा है। इसके लिए कंपनियों और थोक व्यवसायियों को अग्रिम आर्डर भेज दिया गया है। दरअसल दवा विक्रेता भी सतर्क हैं कि दूसरी लहर जैसी स्थिति पैदा न हो जब इन दवाओं की किल्लत होने लगी थी। केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट वेल्फेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष मनोज खन्ना के अनुसार वर्तमान में पर्याप्त स्टॉक है फिर भी एहतियातन अग्रिम आर्डर दे दिया गया है ताकि किसी को किसी तरह की दिक्कत न हो।

जुलाई के बाद पहली बार एक दिन में मिले इतने मरीज – जिले में जुलाई के बाद पहली बार एक दिन में पांच से अधिक कोरोना मरीज मिले हैं, जिस तरह से देश में ओमिक्रॉन के मरीज मिल रहे हैं, उसको लेकर स्वास्थ्य विभाग भी लोगों को लगातार अलर्ट कर रहा है। इसमें टीकाकरण के साथ ही कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने को कहा जा रहा है। अब जिस तरह से छह मरीज एक दिन में मिले हैं, ऐसे में लोगों को बचाव जरूरी है।