Breaking News
राजस्थान

राजस्थान में सरकारी नौकरी या कंप्यूटर अनुदेशक की भर्ती की तैयारी;

राजस्थान। राजस्थान में सरकारी नौकरी या कंप्यूटर अनुदेशक की भर्ती की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर। राजस्थान सरकार के माध्यमिक शिक्षा विभाग में 10 हजार से अधिक कंप्यूटर अनुदेशक के पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (आरएसएमएसएसबी), जयपुर जारी कर दी गयी है। बोर्ड द्वारा आज, 1 फरवरी 2022 को जारी भर्ती अधिसूचना (सं.02/2022) के अनुसार बेसिक कंप्यूटर अनुदेशक के 9862 पदों और वरिष्ठ कंप्यूटर अनुदेशक के 295 पदों समेत कुल 10157 कंप्यूटर इंस्ट्रक्टर की रिक्तियां घोषित की गयी हैं।

टीम और खिलाड़ियों के लिए सही कोच द्रविड़ : दिनेश कार्तिक

राजस्थान कंप्यूटर अनुदेशक भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया

आरएसएमएसएसबी द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक बेसिक कंप्यूटर अनुदेशक और वरिष्ठ कंप्यूटर अनुदेशक के पदों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट, rsmssb.rajasthan.gov.in पर एक्टिव किए जाने वाले ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर पाएंगे। राजस्थान कंप्यूटर अनुदेशक पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया 8 फरवरी 2022 से शुरू होगी और उम्मीदवार 9 मार्च 2022 तक अपना अप्लीकेशन ऑनलाइन सबमिट कर सकेंगे। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 450 रुपये का शुल्क भी भरना होगा, जिसका भुगतान वे ऑनलाइन माध्यमों से कर सकेंगे। ओबीसी (एनसीएल) उम्मीदवारों के लिए शुल्क 350 रुपये और एससी/एसटी के लिए 250 रुपये है।

इस लिंक से देखें राजस्थान 10 हजार कंप्यूटर अनुदेशक भर्ती अधिसूचना

राजस्थान कंप्यूटर अनुदेशक भर्ती के लिए योग्यता मानदंड

माध्यमिक शिक्षा विभाग राजस्थान में बेसिक कंप्यूटर अनुदेशक के पदों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक के साथ एक वर्षीय पीजीडीसीए या ए लेवल परीक्षा उत्तीर्ण किया होना चाहिए। हालांकि, कंप्यूटर साइंस या आइटी या इलेक्ट्रॉनिक्स एवं कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग या इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग या इलेक्ट्रकिल व इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग, आदि में बैचलर ऑफ इंजीनयरिंग (बीई) या बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (बीटेक) किये उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी 2023 को 18 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, राज्य के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गयी है, अधिक जानकारी और वरिष्ठ कंप्यूटर अनुदेशक के लिए निर्धारित योग्यता मानदंडों के लिए राजस्थान कंप्यूटर अनुदेशक भर्ती 2022 अधिसूचना देखें।