Breaking News

ये आयुर्वेदिक उपाय दिलाएंगे छुटकारा सूखी खांसी से

अगर आप लंबे समय से सूखी खांसी से परेशान हैं तो आप कुछ आयुर्वेदिक उपायों को अपनाकर इसे छुटकारा पा सकते हैं जिससे आपको खांसी की जलन और जकड़न से राहत मिल सकती है।

सूखी खांसी के लिए घरेलू उपाय।                                                                                                                                                                                                                                सूखी खांसी की समस्या को दूर करने में पुदीने की पत्तियां भी कारगर है।

बदलते मौसम के कारण सूखी खांसी की समस्या होना आम बात है। लेकिन कई लोग वायु प्रदूषण की वजह से भी इसकी गिरफ्त में आ रहे हैं। सूखी खांसी बेहद ही खतरनाक होती है, खांसते-खांसते पूरे पेट में दर्द होने लगती है और कई तरह की दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है। अगर आप लंबे समय से सूखी खांसी की समस्या परेशान हैं तो आप कुछ आयुर्वेदिक उपायों को अपनाकर इससे छुटकारा पा सकते हैं। इन उपायों को अपनाकर आप खांसी की जलन और जकड़न से भी राहत पा लेंगे।

1. अदरक और नमक सूखी खांसी में अदरक रामबाण इलाज है। इसमें एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। इसके लिए अदरक की एक गांठ को कूटकर उसमें एक चुटकी नमक मिला लें। अब इसको 5 मिनट तक मुंह में ही रखें और फिर पानी से कुल्ला कर लें।

2. शहदसूखी खांसी के लिए शहद सबसे पुराने घरेलू उपचारों में से एक है। यह आपके गले की खराश दूर करता है और गले के इंफेक्शन को भी कम करने में मदद करता है। इसके लिए 2 चम्मच शहद को आधे गिलास गुनगुने पानी में मिलाएं और फिर इसका सेवन करें। नियमित रूप से इसे पीने से सूखी खांसी में आराम मिलेगा। इसके अलावा रोजाना गरम पानी में नमक मिलाकर गरारे जरूर करें।

3. काली मिर्च और शहद–  काली मिर्च और शहद के इस्तेमाल से भी सूखी खांसी की समस्या दूर होती है। इसके लिए 4-5 काली मिर्च पीसकर शहद में मिला लें और फिर इसको खाएं। कुछ दिनों में ही आपको आराम दिखेगा।

4. पुदीने की पत्तियांसूखी खांसी की समस्या को दूर करने में पुदीने की पत्तियां भी कारगर है। इसके लिए आप पुदीने की 3-5 पत्तियों को चाय में मिलाकर पिएं।

5. पीपल की गांठसूखी खांसी की समस्या होने पर आप पीपल की गांठ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए पहले एक पीपल की गांठ को पीस लें। अब उसमें एक चम्मच शहद में मिलाकर इसका सेवन करें।