Breaking News
यूपी पुलिस में एसआई

यूपी पुलिस में एसआई के 9534 पदों पर भर्ती !!

यूपी पुलिस में एसआई के 9534 पदों पर भर्ती के लिए आयोजित हुई लिखित परीक्षा में कुल 400 अंकों का पेपर था। परीक्षा लाखों अभ्यर्थियों ने दी। ऐसे में जाहिर है कि हजारों अभ्यर्थियों के एक समान अंक आएंगे। यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड के एसआई भर्ती नोटिफिकेशन के मुताबिक जिन अभ्यर्थियों के पास डोएक (DOEACC), नाइलिट (NIELIT) सोसायटी से कंप्यूटर में ओ लेवल का सर्टिफिकेट होगा, उन्हें चयन के दौरान प्रेफरेंस दिया जाएगा। इसके अलावा प्रादेशिक सेना में कम से कम दो साल की अवधि तक सेवा करने वाले अभ्यर्थियों को भी चयन में वरीयता दी जाएगा। यहीं नहीं, जिन अभ्यर्थियों के पास एनसीसी का बी सर्टिफिकेट है, उन्हें अन्य समान अंक वाले अभ्यर्थियों से ऊपर रखा जाएगा।

अखिलेश बोलें: ईवीएम स्ट्रांग रूम की निगरानी बढ़ाएं….

ध्यान रखें कि अगर ऊपर दी गई योग्यताएं भी समान हैं तो फिर अधिक आयु वाले अभ्यर्थी को वरीयता दी जाएगी। अगर अभी भी फैसला नहीं हो पाता है तो फिर अभ्यर्थियों के हाईस्कूल (10वीं) के सर्टिफिकेट में अंग्रेजी वर्णमाला के क्रम के अनुसार वरीयता तय होगी।

लिखित परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) व शारीरिक मापतौल परीक्षा (पीएमटी) के लिए बुलाया जाएगा। पीईटी और पीएमटी के चरण केवल क्वालिफाइंग होंगे। लिखित परीक्षा का रिजल्ट आने के बाद जल्द ही पीएसटी पीईटी शुरू होंगे।

शारीरिक दक्षता परीक्षा

पुरुष अभ्यर्थियों के लिए – 4.8 किमी की दौड़ 28 मिनट में पूरी करनी होगी।
महिला अभ्यर्थियों के लिए – 2.4 किमी की दौड़ 16 मिनट में पूरी करनी होगी।

पीएसटी में ये चीजें होंगी चेक
कद-काठी संबंधी योग्यता
ऊंचाई
सामान्य, ओबीसी व एससी वर्ग के लिए – कम से कम 168 सेमी
एसटी वर्ग के लिए – 160 सेमी

सीना

सामान्य, ओबीसी व एससी वर्ग के लिए – बिना फुलाए 79 सेमी और फुलाकर 84 सेमी
एसटी वर्ग के लिए – बिना फुलाए 77 सेमी और फुलाकर 82 सेमी
ध्यान रहे कि कम से कम 5 सेमी सीने का फुलाव अनिवार्य है।+

यूपी पुलिस एसआई भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जारी होने पर परीक्षार्थी uppbpb.gov.in पर चेक कर सकेंगे।