Breaking News
रूस और यूक्रेन

यूक्रेन पर रूस के अकारण और गैरकानूनी आक्रमण !!

अमेरिकी विदेश विभाग के विदेशी संपत्ति नियंत्रण कार्यालय (OFAC) ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और रूस की सुरक्षा परिषद के सदस्यों पर पाबंदी लगा दी है। ट्रेजरी विभाग ने कहा, “इन कार्रवाइयों से रूस पर अभूतपूर्व कूटनीतिक और आर्थिक दबाव पड़ेगा। साथ ही इससे रूस वैश्विक वित्तीय प्रणाली और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से अलग रहेगा। एक लोकतांत्रिक संप्रभु राज्य यूक्रेन पर रूस के अकारण और गैरकानूनी आक्रमण के लिए पुतिन और लावरोव सीधे तौर पर जिम्मेदार हैं।”

महाशिवरात्रि के अवसर पर महिलाएं 1 लाख एक हजार बार पाठ करेंगी !!

ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने एक बयान में कहा, “हम अपने अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों और भागीदारों के साथ एकजुट हैं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि रूस यूक्रेन पर आक्रमण के लिए एक गंभीर आर्थिक और कूटनीतिक कीमत चुकाए। अगर जरूरी हुआ तो हम विश्व मंच पर रूस के भयावह व्यवहार के लिए और अधिक पाबंदी लगाने के लिए तैयार हैं।”

EU ने यूरोप के मानवाधिकार संगठन से रूस की सदस्यता की निलंबित

इससे पहले यूरोपीय परिषद ने यूरोप के मानवाधिकार संगठन से रूस की सदस्यता निलंबित कर दी है। यूरोपीय परिषद में 47 देश शामिल हैं। परिषद ने शुक्रवार को घोषणा की है कि यूक्रेन पर रूस के हमले के परिणामस्वरूप रूस को ”तुरंत प्रभाव” से संगठन के मंत्रियों की समिति और संसदीय सभा से निलंबित कर दिया गया है।

फेसबुक ने क्रेमलिन समर्थित मीडिया पर रोक लगाई

सोशल वेबसाइट फेसबुक ने हाल ही में यूक्रेन पर रूस की सैन्य कार्रवाई के मद्देनजर क्रेमलिन समर्थित मीडिया पर रोक लगा दी थी। अब रूस ने जवाबी कार्रवाई करते हुए फेसबुक पर आंशिक पाबंदी लगाने का फैसला किया है। रूसी अधिकारियों ने कहा कि शुक्रवार को यह पाबंदी तत्काल लागू हो गई है।

व्हाइट हाउस के प्रवक्ता ने शुक्रवार को ट्वीट करके कहा कि ट्रेजरी विभाग राज्य के स्वामित्व वाले रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष पर ‘पूर्ण प्रतिबंध’ लगाएगा। यह फंड एक वित्तीय इकाई है जो सॉवरेन वेल्थ फंड के रूप में काम करती है और इसे उच्च विकास वाले क्षेत्रों में पूंजी को आकर्षित करने के लिए डिजाइन किया गया है।

ट्विटर ने रूस और यूक्रेन में विज्ञापनों पर रोक लगाई

सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर ने कहा है कि वह रूस और यूक्रेन में विज्ञापनों पर अस्थायी रूप से रोक लगा रही है, ताकि यह सुनश्चिति किया जा सके कि उसके मंच पर सार्वजनिक सुरक्षा जानकारी को प्राथमिकता दी जाए। कंपनी ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, “हम महत्वपूर्ण सार्वजनिक सुरक्षा जानकारी सुनश्चिति करने के लिए यूक्रेन और रूस में विज्ञापनों को अस्थायी रूप से रोक रहे हैं ।”