Breaking News

मैदानी इलाकों में बढ़ेगी ठंड,शीतलहर का अलर्ट जारी

नई दिल्‍ली. पूरे उत्‍तर भारत में इन दिनों ठंड का कहर जारी है. न्‍यूनतम तापमान में कमी के कारण अधिकांश हिस्‍सों में सर्दी में बढ़ोतरी हुई है. इस दौरान मौसम की निगरानी करने वाली एजेंसी स्‍काईमेट वेदर ने पूर्वानुमान लगाया है कि शुक्रवार को जम्‍मू कश्‍मीर, उत्‍तराखंड, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और गिलगित बाल्टिस्‍तान जैसे पहाड़ी इलाकों पर भारी बर्फबारी होगी. माना जा रहा है कि इस बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में तापमान और गिर सकता है और ठंड में इजाफा हो सकता है.

जम्‍मू कश्‍मीर और उसके आसपास इन दिनों पश्चिमी विक्षोभ है. इसके साथ ही पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में 24 दिसंबर और 26 दिसंबर को भी दो पश्चिमी विक्षोभ उत्‍पन्‍न होंगे. एजेंसी के अनुसार यह पश्चिमी विक्षोभ आने वाले समय में पूरे भारत के मौसम पर प्रभाव डालेगा. इसके कारण शुक्रवार को दिल्‍ली की हवा में सुधार देखने को मिलेगा.

इसके साथ ही मौसम विभाग का कहना है कि ओडिशा को छोड़कर देश के अन्‍य सभी स्‍थानों पर अगले 7 दिनों तक शीतलहर से राहत मिलेगी. 24 और 25 दिसंबर की सुबह पंजाब और हरियाणा के अधिकांश हिस्‍सों में घना कोहरा देखने को मिलेगा. वहीं 25 और 26 दिसंबर को उत्‍तर पश्चिमी राजस्‍थान में घना कोहरा देखने को मिल सकता है.

मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि उत्‍तर पश्चिमी, उत्‍तर पूर्वी और मध्‍य भारत के अधिकांश स्‍थानों पर न्‍यूनतम तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होगी. ऐसा दो दिनों तक रहेगा. दिल्‍ली, हरियाणा, पंजाब, उत्‍तर प्रदेश, चंडीगढ़, मध्‍य प्रदेश, छत्‍तीसगढ़, बिहार और झारखंड में 26 से 29 दिसंबर के बीच बारिश हो सकती है.

जम्‍मू कश्‍मीर, हिमाचल प्रदेश के निचले क्षेत्रों, पंजाब के उत्‍तरी क्षेत्रों, हरियाणा, उत्‍तराखंड और उत्‍तर प्रदेश के अधिकांश हिस्‍सों में 26 और 27 दिसंबर को ओलावृष्टि की भी संभावना है.