Breaking News

मैं भी दो बच्चों का पिता हूं – Volodymyr Zelensky

कीव –  यूक्रेन बीते 16 दिनों से  Russia-Ukraine War झेल रहा है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने यूक्रेन पर बायोलॉजिकल और केमिकल हथियार (Biological Chemical Weapons) रखने का आरोप लगाया है. वहीं, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलडोमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) ने रूस के इन आरोप का जवाब देते हुए कहा, ‘मैं एक योग्य देश का योग्य राष्ट्रपति और दो बच्चों का पिता हूं. मेरी जमीन पर कोई बायोलॉजिकल और केमिकल हथियार नहीं है. पूरी दुनिया और आप भी यह बात जानते हैं.’  जेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन में कोई भी जैविक हथियार या सामूहिक विनाश का कोई अन्य हथियार विकसित नहीं किया गया. उन्होंने रूस को चेतावनी देते हुए कहा कि उनके देश के खिलाफ जैविक हथियारों का इस्तेमाल सबसे गंभीर प्रतिबंधों को आमंत्रित करेगा. राष्ट्रपति वोलडोमिर जेलेंस्की की प्रतिक्रिया रूस की ओर से उनके देश पर जैविक हथियारों के विकास में रिसर्च करने के आरोप लगाने के बाद आई है.

अमरनाथ यात्रा पर तीर्थयात्रियों को मिलेगा रेडियो टैग कार्ड

Volodymyr Zelensky
Volodymyr Zelensky

 

रूसी रक्षा मंत्रालय ने लगाए थे आरोप

गुरुवार को रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेनकोव ने कहा था कि अनुसंधान का उद्देश्य घातक रोगजनकों के चुपके से प्रसार के लिए एक तंत्र विकसित करना था. रूसी रक्षा मंत्रालय की ओर से ये भी आरोप लगाया गया था कि अमेरिका ने इस रिसर्च के लिए वित्त पोषित किया था.

 

रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेनकोव ने दावा किया कि मंत्रालय ने यूक्रेन में अमेरिकी सैन्य-जैविक गतिविधियों का विवरण देने वाले दस्तावेज प्राप्त किए हैं, जिसमें यूक्रेनियन के बायोमटेरियल को विदेशों में स्थानांतरित करना भी शामिल है. उन्होंने कहा कि अमेरिका ने पक्षी, चमगादड़ और सरीसृप रोगजनकों के साथ-साथ अफ्रीकी स्वाइन फ्लू और एंथ्रेक्स पर शोध करने की योजना बनाई है.

परिवार को लेकर जताई थी चिंता 

इस वीडियो के बाद अब दुनियाभर से लोग प्रेसिडेंट जेलेंस्की के परिवार और उनके करीबियों के बारे में सर्च कर रहे हैं. रूसी सेना का डटकर मुकाबला कर रहे यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलडोमिर जेलेंस्की ने कहा कि वह हर चुनौती का डटकर सामना करेंगे, अंतिम सांस तक वो अपने लोगों को नहीं छोड़ेंगे. हाल ही में उनका एक वीडियो सामने आया जिसमें उन्होंने अपनी पत्नी ओलेना वलोडिमिरिवना जेलेंस्का और दोनों बच्चों का जिक्र किया.

2003 में की थी शादी – यूक्रेन की प्रथम महिला ओलेना ओलेना वलोडिमिरिवना जेलेंस्का भी काफी सुर्खियों में रहती हैं. पेशे से वो एक आर्किटेक्ट, स्क्रीन राइटर हैं. साल 2019 में फोकस मैग्जीन ने जेलेंस्का को 100 सबसे प्रभावशाली यूक्रेनियन की लिस्ट में 30वें स्थान पर रखा था. राष्ट्रपति वलोडिमिर से उनकी शादी साल 2003 में हुई थी, जब वो अपने करियर को लेकर संघर्ष कर रहे थे.

कॉमेडियन से ऐसे बने राष्ट्रपति?

वोलडोमिर जेलेंस्की यूक्रेन के राष्ट्रपति बनने से पहले एक कॉमेडियन हुआ करते थे. साल 1997 में जेलेंस्की ने कई अन्य कॉमेडियन्स के साथ मिलकर अपना ग्रुप बनाया और 2003 में शोज करना शुरू किए. कॉमेडियन के तौर पर वोलडोमिर को लोगों का खूब प्यार मिला और इसी से प्रभावित होकर उन्होंने राजनीति में आने का फैसला किया.

साल 2018 में उन्होंने ‘सर्वेंट ऑफ द पीपल पार्टी’ के टिकट से राष्ट्रपति चुनाव लड़ा और 73 फीसदी वोटों से जीत दर्ज की. इसके बाद कॉमेडियन से प्रेसिडेंट बने वोलडोमिर ने यूक्रेन की जनता के लिए कई बड़े फैसले लिए, लेकिन उन्हें भी नहीं पता था कि पहले कार्यकाल में ही एक युद्धा का नेतृत्व भी करना होगा.