Breaking News
अमरनाथ

अमरनाथ यात्रा पर तीर्थयात्रियों को मिलेगा रेडियो टैग कार्ड

श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने तीर्थयात्रियों की सुरक्षा और वाहनों की आवाजाही पर नजर रखने के लिए इस वर्ष की तीर्थ यात्रा के दौरान रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (आरएफआईडी) के उपयोग का सुझाव दिया है। जम्मू संभागीय आयुक्त राघव लंगर ने संबंधित उपायुक्तों और संबंधित विभागों की बैठक में आगामी श्री अमरनाथ यात्रा 2022 की व्यवस्थाओं की समीक्षा की। एसएएसबी के अतिरिक्त सीईओ ने बताया कि तीर्थयात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, बोर्ड ने इस साल तीर्थयात्रा के दौरान वाहनों और यात्रियों की आवाजाही पर नजऱ रखने के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन का उपयोग करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा, सभी तीर्थयात्रियों को आरएफआईडी टैग कार्ड जारी किए जाएंगे।

Virat Kohli का पिंक बॉल टेस्ट में रहा है जलवा

इसके अलावा भगवती नगर में यात्री निवास, शौचालय परिसर और लंगर शेड के नवीकरण और साफ-सफाई का काम शुरू करने के निर्देश दिए गए। अतिरिक्त सीईओ, एसएएसबी ने बैठक में सभी प्रतिभागियों को अवगत कराया कि श्राइन बोर्ड द्वारा चंदरकोट में 3000 बिस्तरों वाले यात्री निवास का निर्माण किया गया है जो केंद्रशासित प्रदेश सरकार की तीर्थयात्रियों की क्षमता को बड़ा बढ़ावा देगा। कोविड-19 महामारी के कारण वार्षिक श्री अमरनाथ जी यात्रा 2020 और 2021 प्रतीकात्मक आधार पर आयोजित की गई थी, इसलिए इस वर्ष तीर्थयात्रियों की संख्या पिछले वर्षों की तुलना में अधिक होने की उम्मीद है।

इसी को ध्यान में रखते हुए संभागीय आयुक्त ने उपायुक्तों को अपने-अपने जिलों में आवास क्षमता बढ़ाने का निर्देश दिया। उपायुक्तों को अपने संबंधित जिलों में लंगर और भक्तों के आवास, वाहनों के लिए उपयुक्त स्थानों की पहचान करने के लिए निर्देश दिये गए हैं। उपायुक्तों को लंगर स्थलों पर सीसीटीवी, लाइटिंग और डीजल जनरेटर की व्यवस्था सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए गए।