Breaking News

मुख्य कोच राहुल द्रविड़ की कसौटी पर खरे उतरे श्रेयस 

 
कानपुर। ग्रीनपार्क का मैदान श्रेयस अय्यर के लिए एक बार फिर बेहद लकी साबित हुआ। अपने पहले डेब्यू टेस्ट में ही श्रेयस ने शतक जमाकर रिकार्ड बना दिया।भारत और न्यूजीलैंड के बीच ग्रीन पार्क टेस्ट का दूसरा दिन श्रेयस अय्यर के नाम रहा। शुक्रवार दूसरे दिन श्रेयस ने जेमीसन की लगातार दो गेंदों पर दो चौके लगाकर तेजी से 96 रन बटोरे। शानदार और दर्शनीय शॉट लगाकर उन्होंने दर्शकों को जमकर मनोरंजन किया। उन्होंने 100 रन की पारी 12 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 159 गेंदों में पूरी की।वे भारत की ओर से पदार्पण टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले 16 वें खिलाड़ी बन गए हैं।
गुरुवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ टॉस से पहले अपने जमाने के दिग्गज बल्लेबाज गावस्कर ने उन्हें कैप प्रदान की थी। द्रविड़ ने गावस्कर को इसके लिए खास तौर पर आमंत्रित किया था। वर्ष 2017 में वनडे और टी-20 में डेब्यू करने वाले श्रेयस को चार साल बाद टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू का मौका मिला है। चेतेश्वर पुजारा के जाने के बाद भारत के लिए टेस्ट डेब्यू कर रहे श्रेयस अय्यर मैदान पर आए। वनडे और टी20 में टीम के अहम सदस्य अय्यर पहली बार टेस्ट मैच में पर्दापण किया।
श्रेयस के साथ 121 रन की साझेदारी
ग्रीन पार्क में दूसरे दिन का खेल शुरू हो गया। श्रेयस और जडेजा की जोड़ी मैदान पर उतरी। साउदी ने नई गेंद के साथ बल्लेबाजी शुरू की। 85वें ओवर की पांचवीं गेंद पर जडेजा के पैड पर गेंद लगी। साऊदी ने जोरदार अपील की लेकिन अंपायर ने नकार दिया। विलियमसन ने रिव्यू लिया और जाडेजा नॉटआउट रहे। लेकिन भाग्य ने ज्यादा साथ नहीं दिया और दूसरे दिन के तीसरे ओवर में साउदी ने उन्हें बोल्ड कर पवेलियन वापस भेज दिया।
75 रन पर खेल रहे श्रेयस ने जेमीसन का स्वागत चौका लगाकर किया। पांचवी गेंद पर श्रेयस ने प्वाइंट के पास से पंच कर दिया और गेंद फिर सीमा रेखा से बाहर चली गई। साउदी की 87वें ओवर की आखिरी गेंद गिरने के बाद अंदर आई और जाडेजा बोल्ड हो गए। जाडेजा ने 112 गेंद पर 50 रन बनाए। श्रेयस के साथ उनकी पार्टनरशिप 226 गेंदों पर 121 रन की रही।
52 साल बाद टूटा रिकार्ड, श्रेयस बने दूसरे शतकवीर
ग्रीन पार्क में भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट के दूसरे दिन एक और रिकॉर्ड बना। श्रेयस अय्यर को ग्रीनपार्क में दूसरे डेब्यू शतकवीर का खिताब मिला। इससे पहले 1969 में गुंडप्पा विश्वनाथ ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ 137 रन बनाए थे।
52 साल बाद ग्रीन पार्क में पहले ही टेस्ट में शतक बनाने का रिकॉर्ड टूटा। इससे पहले आस्ट्रेलिया के खिलाफ जी आर विश्वनाथ ने दूसरी पारी में 137 रन बनाए थे। पहली पारी में वह शून्य पर आउट हुए थे। श्रेयस ने इतिहास दोहराया और पहली पारी में शतक जड़कर अपने चयन और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के भरोसे को सही साबित किया।