Breaking News

भरतकुंड महोत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश करती प्रतिभागी

अयोध्या। महात्मा भरत की तपोस्थली नंदीग्राम में आयोजित तेइसवें भरतकुंड महोत्सव के पांचवें और अंतिम दिन वैदिक मंत्रों के बीच विश्वशांति यज्ञ की पूर्णाहुति और हवन पूजन के साथ कार्यक्रम शुरू हुआ। इसके उपरांत रामलीला और विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों की मोहक प्रस्तुतियों के साथ विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां की गई।
कार्यक्रम के पांचवें और अंतिम दिन आज सोमवार को मणिराम दास छावनी भरत हनुमान मिलन मंदिर परिसर में वैदिक मंत्रोच्चारों के बीच पांच दिनों से चल रहे विश्व शांति महायज्ञ की पूर्णाहुति और हवन संपन्न हुआ। परमात्मा दास के संरक्षण और आचार्य कथाव्यास संपूर्णानंद तिवारी की अगुवाई में सम्पन्न यज्ञ में न्यास की अगुवाई करते हुए मुख्य यजमान भरतकुंड महोत्सव के मीडिया प्रभारी व सभासद राकेश मिश्र ने आज पांचवे दिन पूर्णाहुति नवग्रह बेदी पूजन, हवन आदि कर किया।  इस दौरान वेदपाठी आलोक शुक्ला, आदित्य पांडेय, निखिल मिश्र राज बाबू शुक्ल ने पूजन कराया। विश्व शांति यज्ञ में देश में कोरोना से मुक्ति और शांति, समृद्धि के लिए कमेटी के लोगों ने आहुतियां डालीं गयीं
स्वामी विष्णु प्रभाकर एंड टीम मिथिलांचल आदर्श बाल रामलीला मंडल रामघाट अयोध्या के कलाकारों द्वारा रामलीला में सीता खोज, बाली सुग्रीव युद्ध से लेकर लंका दहन आदि प्रसंगों का सजीव और मोहक चित्रण किया गया।
इसके पूर्व महोत्सव की चौथी सांस्कृतिक संध्या का उद्घाटन मुख्य अतिथि बीकापुर विधायक शोभा सिंह चौहान ने दीप प्रज्वलन और महात्मा भरत के चित्र पर माल्यार्पण कर किया। इसके उपरांत राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ कार्यकर्ता और चित्रकार बाबा सत्यनारायण मौर्य को भरतकुंड महोत्सव न्यास की ओर से महापौर ऋषिकेश उपाध्याय, हरीश श्रीवास्तव और अध्यक्ष अंजनी पांडे ने स्मृति चिन्ह और अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया। श्री मौर्य ने कहा कि राष्ट्र धर्म और राष्ट्रहित प्रत्येक व्यक्ति के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता वाला होना चाहिए। उन्होंने बताया कि भरतकुंड से उनका पुराना नाता है। वर्ष 1986 में चल रहे राम मंदिर आंदोलन में ‘राम लला हम आएंगे मंदिर वहीं बनाएंगे….’ का नारा भी दिया था। इसके उपरांत वृंदावन के कलाकारों द्वारा फूलों की होली आदि की प्रस्तुतियां हुई। सूचना विभाग द्वारा आए अवधी गायक ओम प्रकाश निराला ने कोयल बिना बगिया ना सोहे राजा… की मोहक प्रस्तुति की।
इस दौरान रतन सिंह, केसी पांडेय, भोला शंकर शुक्ल, सत्येंद्र दूबे मिंटू, रमाकांत द्विवेदी, विनय पांडेय, रमाकांत पांडेय, न्यास के मीडिया प्रभारी राकेश मिश्र, अम्बरीष चंद्र पांडेय, सतीश पांडेय, अश्विनी तिवारी, सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रभारी बृजेन्द्र दूबे, बृजमोहन तिवारी शिवम मिश्र समेत न्यास के पदाधिकारी बड़ी संख्या में क्षेत्रीय लोग मौजूद रहे। इस दौरान सुरक्षा व्यवस्था के लिए थानाध्यक्ष पूराकलंदर राजेश सिंह, चौकी प्रभारी भदरसा विनय सिंह दल बल और पीएसी के जवानों के साथ मुस्तैद रहे।