Breaking News

बिजली उपभोक्ताओं को लूट रहे हैं डिस्कॉम

भारत पूरे एशिया प्रशांत क्षेत्र में कोयला, सौर और पवन स्रोतों से बिजली का सबसे सस्ता उत्पादक है। यह इस क्षेत्र का एकमात्र देश है जहां सौर ऊर्जा की लागत थर्मल पावर की तुलना में लगभग 14 प्रतिशत कम है। हालांकि, भारतीय उपभोक्ताओं द्वारा भुगतान किए गए टैरिफ के मामले में, मलेशिया, वियतनाम और चीन जैसे देशों की तुलना में बिजली शुल्क सबसे अधिक है। वैश्विक सलाहकार वुड मैकेंजी के अनुसार, भारत में जीवाश्म ईंधन से बिजली उत्पादन की अनुमानित लागत 44.5 डॉलर प्रति मेगावाट (3.05 रुपये प्रति यूनिट) है जो इस क्षेत्र में सबसे सस्ती है। वही सौर ऊर्जा के लिए भी सच है। भारत में, लागत लगभग 2.62 रुपये प्रति यूनिट अनुमानित है, जो सबसे कम है। ऑस्ट्रेलिया में, यह 52.7 डॉलर प्रति मेगावाट (3.62 रुपये प्रति यूनिट) और चीन में 61.2 डॉलर प्रति मेगावाट (4.2 रुपये प्रति यूनिट) है। भारत की तटवर्ती पवन ऊर्जा उत्पादन की अनुमानित लागत 48.9 डॉलर प्रति मेगावाट (3.36 रुपये प्रति यूनिट) अनुमानित है, जो इस क्षेत्र में सबसे सस्ता है। फिर भी, भारत की खुदरा बिजली वितरण कंपनियों (डिस्कॉम) द्वारा अक्षमता और दुर्भावनाओं के कारण ज्यादा वसूल रही है। बिजली उपभोक्ताओं को शुल्क दर अक्सर उत्पादन लागत से चार गुना से अधिक होती है, या जिस कीमत पर ये कंपनियां थोक उत्पादकों से बिजली खरीदती हैं। खुदरा ग्राहकों को दिए गए कथित रूप से दोषपूर्ण बिजली के मीटर और भ्रामक रीडिंग ने उपभोक्ताओं के बिजली के बिल को और बढ़ा दिया है।

जुलाई में, बंगाल के बिजली मंत्री सोभनदेब चट्टोपाध्याय सहित कोलकाता क्षेत्र के हजारों घरेलू ग्राहकों ने बिजली के बिलों में 100 प्रतिशत से अधिक वृद्धि की शिकायत की। इसी तरह की शिकायतें पहले दिल्ली और मुंबई में परिवारों द्वारा की गई थीं, जिनमें से सभी शक्तिशाली निजी क्षेत्र डिस्कॉम द्वारा सेवित हैं। संयोग से, महाराष्ट्र मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल के बाद सबसे अधिक बिजली दर (रुपए 10 प्रति यूनिट से अधिक) का दावा करता है। तीन राज्यों में से, पश्चिम बंगाल कोयला खनन क्षेत्र के सबसे करीब है, जो थर्मल पावर प्लांट के प्रमुख आपूर्तिकर्ता हैं। उच्च खुदरा बिजली दरों के बावजूद, अधिकांश डिस्कॉम बड़े नुकसान दिखाते हैं। ये बिजली वितरण कंपनियां थोक आपूर्तिकर्ताओं के साथ अवैतनिक बिलों का भारी बकाया लेती हैं, जो कि सार्वजनिक क्षेत्र में मुंबई के टाटा पावर और कोलकाता के सीईएससी के कुछ अन्य लोगों के बीच हैं।

टाटा पावर और सीईएससी दोनों ही प्रमुख खुदरा वितरक हैं। सीईएससी सबसे अधिक लाभ कमाने वाली बिजली कंपनियों में से है। सीईएससी पूरे कोलकाता क्षेत्र में घरेलू, औद्योगिक और संस्थागत उपभोक्ताओं को आपूर्ति करता है। मुंबई में आपूर्ति ज्यादातर टाटा और अदानी के बीच साझा की जाती है। दिल्ली में बड़े पैमाने पर टाटा पावर और रिलायंस इन्फ्रा-नियंत्रित बीएसईएस द्वारा सेवा दी जाती है। बीएसईएस राजधानी 3,100 प्रति वर्ग किमी के ग्राहक घनत्व के साथ 750 वर्ग किमी में फैले क्षेत्र में बिजली वितरित करता है। दिल्ली के दक्षिणी और पश्चिमी हिस्सों में 21 जिलों में इसके 2.4 मिलियन से अधिक ग्राहक हैं। हाल ही में, सरकार ने डिस्कॉम को 90,000 अरब रुपये के बेलआउट पैकेज की पेशकश की। हालांकि, विशेषज्ञों का मानना है कि बिजली संकट को हर संकट से दूर करना निश्चित रूप से उन्हें ठीक करने का सबसे वांछनीय तरीका नहीं है। डिस्कॉम पावर जनरेटर्स और उपभोक्ताओं को दूह रही है। सरकार का रिकवरी पैकेज बिजली की उपयोगिताओं की समस्याओं पर सतह को मुश्किल से खरोंचता है।

भारत में डिस्कॉम द्वारा सामना की जा रही एक महत्वपूर्ण चुनौती बढ़ती औसत तकनीकी और वाणिज्यिक हानि (एटी एंड सी) है, जो मुख्य रूप से बिजली चोरी और खराब भुगतान संग्रह प्रक्रियाओं के कारण होती है। इसके अलावा, सौर और पवन ऊर्जा परियोजनाओं द्वारा उत्पन्न बिजली की कीमतों में भारी गिरावट से उनके सबसे अधिक वाणिज्यिक और औद्योगिक ग्राहक खुले पहुंच के माध्यम से निजी बिजली खरीद में संलग्न हो रहे हैं। भारत की बिजली व्यवस्था पर डिस्कॉम एक बोझ बन गया है। उनका खराब वित्तीय प्रदर्शन पूरे क्षेत्र को समय पर बिजली जनरेटर का भुगतान करने में असमर्थता, अपने नुकसान का प्रबंधन करने और अन्य अक्षमताओं को दूर करने में असमर्थता के साथ तौला जा रहा है। हाल के महीनों में, कोविद-19 ने भारतीय अर्थव्यवस्था को अपने घुटनों पर ला दिया है। पहले से ही अक्षम डिस्कॉम के साथ अभूतपूर्व मंदी का सामना करना पड़ा, जिससे बिजली डेवलपर्स के लिए मामले बदतर हो गए। चल रही महामारी के कारण सभी राहत प्रदान करने के बावजूद, कई डिस्कॉम ने उपभोक्ताओं से बिजली बकाया लेने में असमर्थता का दावा करते हुए बिजली जनरेटर का भुगतान करने से इंकार कर दिया। यह सब सच नहीं हो सकता है। जनरेटरों का भुगतान नहीं करने के लिए बल मेजर (कोरोना वायरस प्रकोप के कारण) लागू करने के लिए उनकी बोली को सौर ऊर्जा निगम द्वारा अस्वीकार कर दिया गया था।

डिस्कॉम के भीतर आंतरिक अक्षमताओं के अलावा, सरकार की ओर से सब्सिडी प्रतिपूर्ति में देरी, बिलिंग और राजस्व संग्रह अक्षमताओं, वृद्धावस्था बिजली वितरण अवसंरचना, औसत तकनीकी और वाणिज्यिक (एटी एंड सी) घाटे और बिजली चोरी जैसे अन्य मुद्दों से निपटने की आवश्यकता है। भारत का कॉर्पोरेट बिजली वितरण प्रणाली का निजीकरण लगभग फ्लॉप हो गया है। यह बिजली पैदा करने वाली कंपनियों को गंभीर वित्तीय तनाव में डाल रहा है। औद्योगिक इकाइयों सहित खुदरा उपभोक्ता लगातार डिस्कॉम द्वारा लापरवाह शुल्क वृद्धि और बढ़े हुए बिलों के बारे में शिकायत कर रहे हैं।

उपभोक्ता शिकायतों ने शायद ही सरकार को इस मामले में पूछताछ करने से रोका हो। खुदरा उपभोक्ता समय पर डिस्कॉम को अपने बकाया का भुगतान करने या वियोग का सामना करने के लिए मजबूर हैं। जबकि डिस्कॉम नियामकों द्वारा निर्धारित टैरिफ के अनुसार उपभोक्ताओं से बिजली शुल्क वसूलता है, वे थोक आपूर्तिकर्ताओं या बिजली जनरेटर को समय में शायद ही कभी अपना बकाया चुकाते हैं।हैरानी की बात है कि सरकार डिस्कॉम का समर्थन जारी रखे हुए है। केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय ने हाल ही में कहा था कि श्लॉकडाउन के कारण, उपभोक्ता डिस्कॉम को अपने बकाया का भुगतान करने में असमर्थ हैं। इसने डिस्कॉम की तरलता की स्थिति को प्रभावित किया है जिससे उत्पादन और पारेषण कंपनियों को भुगतान करने की उनकी क्षमता क्षीण हुई है। यह केवल आंशिक रूप से सच हो सकता है। लेकिन, यह तथ्य अभी भी बना हुआ है कि डिस्कॉम जनरेटिंग और ट्रांसमिशन कंपनियों को भुगतान करने में लगभग अभ्यस्त हो चुका है। और, सरकार द्वारा इस प्रथा को रोकने के लिए बहुत कम प्रयास किए जा रहे हैं।