Breaking News

 प्रोफेसर जगदेश कुमार बने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के चेयरमैन

देश के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी के कुलपति रहे प्रोफेसर एम. जगदेश कुमार को विश्वविद्यालय अनुदान आयोगका चेयरमैन नियुक्त किया गया है. यूजीसी के चेयरमैन का पद सात दिसंबर 2021 से खाली पड़ा था. यूजीसी के चेयरमैन पद से प्रोफेसर डीपी सिंह ने इस्तीफा दे दिया था. प्रो. डीपी सिंह 2018 से यूजीसी के चेयरमैन थे.

प्रोफेसर कुमार का जेएनयू के कुलपति का पांच साल का कार्यकाल 26 जनवरी को पूरा हो गया था. हालांकि केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने उनसे नए कुलपति की नियुक्ति तक जिम्मेदारी संभालते रहने को कहा था. प्रोफेसर कुमार को इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग और उससे क्षेत्र का जानकार माना जाता है. उन्होंने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास से एमएम (ईई) और पीएचडी (ईई) की डिग्री हासिल की है.

जुलाई 1994 से दिसंबर 1995 तक वह आईआईटी खड़गपुर में डिपार्टमेंट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स और इलेक्ट्रिक कम्यूनिकेश के असिस्टेंट प्रोफेसर रहे.इसके बाद वह आईआईटी दिल्ली में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग में आ गए. यहीं पर वह 1997 में एसोसिएट प्रोफेसर और वर्ष 2005 में प्रोफेसर बने. वह जनवरी 2016 में जेएनयू के कुलपति बनाए गए.
प्रोफेसर कुमार के कार्यकाल में ही जेएनयू विवादों में रहा. वहां काफी लंबे समय तक स्टूडेंट्स यूनियन और प्रशासन के बीच टकराव देखा गया था.