Breaking News
प्रयागराज

प्रयागराज माघ मेला में आज लाखों की भीड़ जुटी;

प्रयागराज। प्रयागराज माघ मेला का प्रमुख स्‍नान पर्व मौनी अमावस्या पर गंगा, यमुना के संगम क्षेत्र में आज लाखों की भीड़ जुटी है। मेला में श्रद्धालुओं का रेला है। अगर आप भी विशेष मुहूर्त में परिवार संग संगम स्नान करने यहां आए हैं तो खबर जरूर पढ़ें। संगम तट पर लगे नंबर बोर्ड के नीचे ही परिवार और सामान को छोड़कर स्नान करने के लिए जाएं। ताकि जब आप स्नान करके वापस उसी जगह लौटें तो अपनों के बीच रहें। ऐसा न हो कि आप परिवार को ऐसी जगह रोककर स्नान करने चले जाएं, जिसके बाद उनसे मेले में बिछड़ जाएं। इससे न केवल आपको बल्कि आपके परिवार को भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

भारतीय टीम अब एक नए कोच और नए कप्तान आगे दिखेंगे;

दरअसल, संगम नोज और दूसरे स्नान घाट पर लगे बिजली के खंभों पर नंबर बोर्ड लगाए गए हैं। इसमें क्रमश: एक, दो, तीन जैसी संख्यात्मक मार्किंग की गई है। इसका उद्देश्य यही है कि जब कोई श्रद्धालु अपने परिवार, रिश्तेदार, दोस्तों के साथ स्नान करने के लिए आएं तो एक नंबर बोर्ड के नीचे सामान रख दें। वहीं पर उनके साथी और घर से सदस्य स्नान करके वापस आ जाएं। इससे वह अपनों से बिछडऩे से बच जाएंगे। इस व्यवस्था से न केवल स्नानार्थियों को सहूलियत मिलेगी, बल्कि सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत बनाने में मदद मिलेगी।

इस मार्किंग से स्‍नानार्थियों को मिल रही सुविधा

फिलहाल यह मार्किंग श्रद्धालुओं के लिए बेहद जरूरी है कि वह स्नान के दौरान इसकी संख्या का अवश्य ध्यान रखें और दिक्कत उठाने से बचें। सीओ संगम बाबू लाल का कहना है कि स्नानार्थियों और प्रशासनिक दृष्टि से नंबर बोर्ड लगवाए गए हैं। पुलिस इसके बारे में श्रद्धालुओं को जानकारी देती रहेगी।

बच्चों के जेब में रखें नाम, पता लिखी पर्ची

इस बात का भी अवश्य ध्यान रखें कि अगर आप बच्चों के साथ संगम स्नान करने माघ मेला घूमने जा रहे हैं तो कागज में बच्चे का नाम, पिता का नाम, मोबाइल नंबर और पता लिखकर पर्ची उसके जेब में डाल दें। यदि कहीं आप अपने बच्चे से या बच्चा आपसे बिछड़ता है तो उसकी तलाश करना आसान रहेगी। पुलिस भी बच्चों के जेब चेक करती है, ताकि उसमें कुछ ऐसा मिले जिससे परिवार तक संपर्क किया जा सके।