Breaking News

प्याज एक गुण अनेक ,जाने प्याज खाने के क्या-क्या है फायदे?

नई दिल्ली: भोजन का स्वाद बढ़ाना हो या सलाद की प्लेट की शोभा, दोनों ही प्याज के बिना अधूरे से लगते हैं। प्याज न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि इसका नियमित सेवन व्यक्ति को कई रोगों से भी दूर रखता है। सफेद प्याज में एंटी-इंफ्लेमेट्री, एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण प्रचूर मात्रा में मौजूद होते हैं। इतना ही नहीं सफेद प्याज में विटामिन ए, बी6, बी-कॉम्प्लेक्स, आयरन, फोलेट और पोटैशियम जैसे तत्व भी पाए जाते हैं। इसका नियमित सेवन करने से व्यक्ति को कई गजब के लाभ मिलते हैं। आइए जानते हैं।
सफेद प्याज में मौजूद सेलेनियम व्यक्ति की इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है। सेलेनियम वायरल और एलर्जी के मैनेजमेंट में भी एक अच्छी भूमिका निभाता है। अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप भी डाइट में सफेद प्याज को शामिल कर सकते हैं।
सफेद प्याज फाइबर और प्रीबायोटिक्स का एक अच्छा स्रोत है जो आपके पेट की सेहत का ध्यान रखता है। प्याज में खासकर प्रीबायोटिक इनुलिन और फ्रुक्टो ओलिगोसैचेराइड्स प्रचूर मात्रा में पाए जाते हैं। और इसके नियमित उपयोग से आपके पेट में अच्छे बैक्टीरिया की संख्या बढ़ जाती है।

सफेद प्याज में पाए जाने वाले क्वेर्सिटिन और सल्फर में एंटी डायबिटिक गुण मौजूद होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। डायबिटीज रोगियों के लिए प्याज का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है।
बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो सफेद प्याज के रस को बालों पर लगाएं। इसके इस्तेमाल से बालों को मजबूत चमकदार और डैंड्रफ व असमय बाल सफेद होने जैसी समस्या से बचाया जा सकता है।

जिन पुरुषों के स्पर्म काउंट कम होते हैं वे लोग रोजाना सफेद प्याज का रस शहद में मिलाकर ले सकते हैं। ऐसा करने से तेजी से स्पर्म में वृद्धि होती है। प्‍याज में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट प्राकृतिक रूप से स्‍पर्म बढाने का कार्य करता है।