Breaking News

पोर्न की लत से शादीशुदा जिंदगी  बर्बाद

नई दिल्ली. जिनको भी पोर्न देखने की लत है, उनको इस बात का जरूर ध्यान रखना चाहिए कि अगर वो इसे अपने लाइफ पार्टनर से गोपनीय रखते हैं, तो इसका असर उनकी मैरिड लाइफ पर हो सकता है. अगर किसी के लाइफ पार्टनर को इसके बारे में पता नहीं है और अचानक ये राज उसके सामने खुला तो फिर उसे गहरा सदमा लग सकता है. हो सकता है उसके बाद मैरिड लाइफ की सफलता के लिए सबसे जरूरी आपसी भरोसे की दीवार दरकने लगे. अगर किसी के लाइफ पार्टनर ने इसे धोखा मान लिया तो इसका असर पूरे परिवार पर पड़ सकता है.

ये कहना ठीक नहीं होगा कि पोर्न देखना सही है या गलत. क्योंकि इसके बारे में कोई फैसला देने के बावजूद ज्यादातर लोगों के व्यवहार में कोई बदलाव आने की गुंजाइश नहीं है. बहरहाल इसके बारे में थोड़ी समझदारी से काम लेना ही ज्यादा उपयोगी हो सकता है. इस अश्लील उद्योग में महिलाओं, खासकर किशोरियों को निशाना बनाने और उनके शोषण से नफरत होना स्वाभाविक है. ज्यादातर शादीशुदा लोगों की अपनी जवानी के शुरुआती दिनों में मान्यता रहती है कि ज्यादातर लोग अच्छे और भरोसे के काबिल हैं. बाद में उनको लगने लगता है कि किसी पर भी भरोसा नहीं करना चाहिए.

बहरहाल हर शादीशुदा इंसान को ‘सब कुछ या फिर कुछ भी नहीं’ नहीं जैसी अतिवादी मानसिकता से बचना चाहिए. लाइफ पार्टनर की पोर्न एडिक्शन या किसी भी खराब लत को लेकर बहुत ज्यादा नकारात्मक विचारों को अपने दिमाग में जगह देने और विवाह को जीवन की सबसे बड़ी भूल करार देने जैसी बातों से बचने की जरूरत है. इसके बजाय अपने लाइफ पार्टनर की मानसिकता को समझने और उसमें बदलाव के उपाय करने की कोशिश पर ध्यान देना जरूरी है.
?लाइफ पार्टनर की पोर्न देखने की आदत का पता लगने के बाद हो सरकता है कि कोई भी खुद को अलग-थलग महसूस करे, क्योंकि उसके लाइफ पार्टनर ने सेक्स लाइफ के इस हिस्से को उससे गुप्त रखा था. हो सकता है कि किसी को यह घृणित लगे और यह उसके लिए किसी और के साथ यौन संबंध बनाने के समान हो सकता है.
बहरहाल निजता और गोपनीयता में एक अंतर है. निजता को ठीक है लेकिन मैरिड लाइफ में गोपनीयता रखने से लाइफ पार्टनर को विश्वासघात जैसा महसूस हो सकता है. हर कोई ऐसे हालात में बातचीत करने का एक तरीका खोज सकता है कि निजता और गोपनीयता का कैसे उपयोग करें. जिससे मैरिड लाइफ में आपसी रिश्ता और मजबूत हो.