Breaking News

पीएम मोदी इटली के प्रधानमंत्री से मिले

रोम. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रोम में जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर अपने इतालवी समकक्ष मारियो ड्रैगी से मुलाकात की और दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय और आपसी हितों के मुद्दों पर चर्चा की. अपने इतालवी समकक्ष के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को ही 29 से 31 अक्टूबर तक के लिए रोम और वेटिकन सिटी की यात्रा पर पहुंचे हैं. दोनों नेताओं की पहली आमने-सामने की बैठक के लिए आने पर प्लाजो चिगी (इतालवी प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास) में ड्रैगी ने उनकी आगवानी की. उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, “भारत और इटली की साझेदारी में तारतम्यता. प्रधानमंत्री मोदी की आगवानी इतालवी प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी ने की जब वह पहली आमने-सामने की बैठक के लिए प्लाजो चिगी आए. दोनों नेताओं ने प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता से पहले सलामी गारद का निरीक्षण किया.”

यूरोपीय संघ के शीर्ष नेताओं संग कोविड-19, वैश्विक मुद्दों पर पीएम मोदी की चर्चा
इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूरोपीय संघ (ईयू) के शीर्ष नेताओं के साथ विस्तृत विषयों पर व्यापक बातचीत की जिसमें दोनों पक्षों ने राजनीति एवं सुरक्षा संबंध, कारोबार, वाणिज्य, संस्कृति और पर्यावरण सहित भारत-ईयू मित्रता को और प्रगाढ़ बनाने के बारे में चर्चा की. प्रधानमंत्री मोदी ने जी-20 शिखर सम्मेलन में शिरकत के लिए यहां आगमन के बाद पहले आधिकारिक कार्यक्रम के तहत यूरोपीय परिषद अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल और यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन के ‘सार्थक चर्चा’ की.

इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने यूरोपीय संघ के नेताओं के साथ अपनी बैठक को ‘अद्भुत’ बताया. मोदी ने ट्वीट किया, “यूरोपीय आयोग अध्यक्ष वॉन डेर लेयेन के साथ बैठक अद्भुत रही. हमने कारोबार, वाणिज्य, संस्कृति और पर्यावरण सहित भारत-ईयू मित्रता को और प्रगाढ़ बनाने के बारे में चर्चा की.”

जी-20 शिखर सम्मेलन के समापन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 31 अक्टूबर को ग्लासगो के लिए रवाना हो जाएंगे जहां वह 26वें कांफ्रेंस आफ पार्टीज (सीओपी-26) में विश्व नेताओं के शिखर बैठक में हिस्सा लेंगे. इस सम्मेलन में 120 देशों के राष्ट्राध्यक्ष व सरकारों के मुखिया पर्यावरण और प्रकृति से जुड़े कई विषयों पर चर्चा करेंगे.