Breaking News

पथराव की घटना पर पर्यवेक्षक ने जताई नाराजगी

 

कानपुर देहात । ब्लाक प्रमुख पद के लिए मतदान के दौरान चुनाव आयोग की तरफ से उपलब्ध कराए गए पेन का ही मतदाता प्रयोग करेंगे। निजी पेन से मतदान करने पर मतपत्र अवैध माना जाएगा। यह बातें जिले में आए पर्यवेक्षक जगदीश प्रसाद ने कही। उन्होंने झींझक व संदलपुर में हुए पथराव की घटना पर नाराजगी जताई। मतदान को शांतिपूर्ण ढंग से कराने को अधिकारियों को निर्देश दिए।

शुक्रवार को सबसे पहले राज्य सूचना आयोग के सचिव व जिले में तैनात किए गए पर्यवेक्षक जगदीश प्रसाद ने झींझक ब्लाक मतदान स्थल पर पहुंचकर आरओ देवेंद्र वर्मन से जानकारी ली। उन्होंने मतदान स्थल पर घड़ी लगाने व आरओ का मोबाइल फोन नंबर सार्वजनिक करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यदि किसी भी वोटर को कोई समस्या होती है तो उसको लाने की कैसे व्यवस्था होगी इस पर अधिकारियों ने जानकारी दी। उन्होंने एसडीएम डेरापुर आरके राजवंशी व निरीक्षक मंगलपुर से नामांकन के दौरान हुए पथराव के बारे में जानकारी ली व कहा कि अगर पहले से तैयारी सही होती तो यह झगड़ा नहीं होता। जब यहां मौजूद अधिकारी ही असमंजस में रहे तो सिपाही क्या करेगा। चिता है कि मतदान शांति पूर्ण कैसे होगा, अगर कुछ भी गड़बड़ी हुई तो रिपोर्ट चुनाव आयोग भेजी जाएगी। इसके बाद वह रसूलाबाद ब्लाक पहुंचे। यहां मतदान केंद्र के निरीक्षण के दौरान खंड विकास अधिकारी डाक्टर गीतम सिंह से मतपेटिका खोलने को कहा तो वे मतपेटिका नहीं खोल सके। इसके साथ ही उन्होंने मतदान केंद्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उनके साथ उपस्थित एसडीएम अंजू वर्मा से उन्होंने बताया की सभी मतदाता मतपत्र पर आयोग के उपलब्ध कराए गए पेन से ही मतदान करेंगे। यदि मतदाता स्वयं के पेन से मतपत्र पर मतदान करेगा तो उसका मत अवैध माना जाएगा। फोन किसी भी दशा में मतदान केंद्र के अंदर नहीं ले जाया जा सकेगा। मतदाता को अपना विजय प्रमाण पत्र एवं पहचान के लिए कोई एक प्रमाण लाना होगा, जिससे पता चले कि वह मतदाता है।

ब्लाक के दोनों गेट पर होगी बैरीकेडिग : झींझक ब्लाक गेट के दोनों तऱफ 100 मीटर पहले बैरीकेडिग होगी व बीच में पड़ने वाली गलियां व खाली प्लाट भी सील किये जाएंगे। निरीक्षक मंगलपुर आरबी पाल ने बताया कि मतदान में अतिरिक्त फोर्स तैनात रहेगी।