Breaking News

नई रिसर्च में दावा- रेड वाइन पीने से संक्रमण का खतरा 17% कम

कोरोना महामारी से लड़ने के लिए इन दो सालों में दुनिया भर के वैज्ञानिकों ने खाने-पीने से जुड़ी कई सलाहें दी हैं। हाल ही में फ्रंटीयर्स इन न्यूट्रीशन जर्नल में प्रकाशित हुई एक रिसर्च में कहा गया है कि जो लोग हफ्ते में 5 ग्लास या उससे ज्यादा रेड वाइन का सेवन करते हैं, उनमें वायरस की चपेट में आने का खतरा 17% कम होता है।

कोरोना से कैसे बचाती है रेड वाइन?

ब्रिटिश वेबसाइट मिरर के अनुसार, चीन के शेनझेन कांगनिंग अस्पताल में ब्रिटिश नागरिकों के डेटा का एनालिसिस करके इस रिसर्च को तैयार किया गया है। इसमें वैज्ञानिकों ने ब्रिटेन के लोगों की शराब पीने की आदतों और कोरोना हिस्ट्री का अध्ययन किया। शोधकर्ताओं का कहना है कि रेड वाइन में पॉलीफेनोल नाम का एक कंपाउंड होता है, जो फ्लू और दूसरी सांस संबंधी बीमारियों को दूर रखने में मददगार है। यही कारण है कि इस ड्रिंक का सेवन करने से कोरोना संक्रमण होने का खतरा भी कम हो जाता है।

व्हाइट वाइन और शैंपेन भी वायरस के खिलाफ कारगर

वैज्ञानिकों का कहना है कि व्हाइट वाइन और शैंपेन जैसी ड्रिंक्स भी हमें कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा सकती हैं। रिसर्च के मुताबिक, जो लोग हफ्ते में 1 से 4 ग्लास व्हाइट वाइन या शैंपेन पीते हैं, उन्हें कोविड इन्फेक्शन का खतरा 8% तक कम होता है।