Breaking News

देश में 750 ब्रांच खोली और ठगी की, 1000 करोड़ ठगकर खरीदे चाय के बागान

जयपुर.लोगों को मोटे मुनाफे का झांसा देकर एफडी व आरडी कराने के नाम पर एक हजार करोड़ रुपए की ठगी करने वाले आरोपी को बगरू थाना पुलिस ने गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया। आरोपी मनोज कुमार चंद यशवंतपुर गोरखपुर यूपी का रहने वाला है।
ठगी की राशि से आरोपी ने असम में चाय के बागान, होटल एंड रिसोर्ट और चावल की फैक्ट्री खरीदी। पुलिस ने आरोपी को कोर्ट में पेश किया। जहां से उसे पांच दिन के रिमांड पर भेज दिया।
आरोपी मनोज ने कंपनी की एक ब्रांच बगरू में खोल रखी थी और उसका मैनेजर बगरू इलाके में रहने वाले रमेश चन्द बैरवा को बना रखा था। आरोपी मनोज ने बगरू ब्रांच के माध्यम से एफडी के नाम पर सौ से ज्यादा लोगों के करीब एक करोड़ रुपए हड़प लिए। 31 मार्च,16 तक 78 पॉलिसियों के करीब 21 लाख रुपए भुगतान बकाया चल रहा था। जिनका स्कीम के तहत बॉन्ड की मैच्योरिटी पूरी हाे गई थी। ऐसे में लोग ब्रांच मैनेजर रमेश पर भुगतान के लिए दबाव बना रहे थे। रमेश ने जब मनोज को भुगतान करने के लिए कहा तो उसने देने से इंकार कर दिया। एेसे में रमेश ने मनोज के खिलाफ बगरू थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई थी। डीसीपी वेस्ट राहुल जैन ने बताया कि आरोपी मनाेज काे बड़ौदा व बांसवाड़ा पुलिस भी ठगी के आरोप में गिरफ्तार कर चुकी है।
देश में 750 ब्रांच खोली और ठगी की
आरोपी विश्वामित्र इंटरनेशनल इन्फ्रा प्राइवेट लिमिटेड कंपनी का अध्यक्ष है। कंपनी का हैड ऑफिस कोलकाता में है। आरोपी ने अपनी अपनी कंपनी विश्वामित्र इंडिया कंसल्टेंसी सर्विसेज की देशभर में कुल 750 ब्रांच खोल रखी थी। जिनमें से अब तक कई ब्रांचें बंद हो गई हैं। आरोपी ने राजस्थान में जयपुर सहित करीब 13 जिलों में 150 ब्रांच खोल रखी थी। बगरू ब्रांच मैनेजर रमेश ने बताया की ब्रांच में उनके पास सात एजेंट थे। कंपनी स्कीम के तहत एक से पांच लाख रुपए तक एफडी और सौ से लेकर दस हजार रुपए तक की प्रति माह किस्त जमा करवाने व मुनाफा देने की स्कीम चला रखी थी। एजेंट कमिशन के झांसे में आकर अपना टारगेट पूरा करने के लिए लोगों को अच्छा मुनाफा बताकर पैसे कंपनी के खाते में जमा करवाते थे।
ठगी के पैसों से जमीनें खरीदीं
आरोपी ने कंपनी के नाम से आसाम में 18 हजार बीघा चाय के बागान खरीद रखे हैं। कोलकाता में एक होटल व रिसोर्ट ओर 500 बीघा जमीन, पश्चिम बंगाल के वर्धमान में चावल की फैक्ट्री, रानीगंज में जमीन ओर नोएडा के मॉल में पार्टनरशिप के दस्तावेज मिले है। आरोपी ने बीकानेर में 150 बीघा जमीन खरीदी थी। जिसको पिछले साल बेच दी गई।