Breaking News

दुनिया के इन 3 खास अंतरिक्ष अभियानों पर होंगी निगाहें!

साल 2021 में अंतरिक्ष अन्वेषण क्षेत्र कोविड-19 बीमारी के बाद भी काफी सक्रिय रहा. दुनिया में जहां अंतरिक्ष पर्यटन की शुरुआत हुई तो मंगल ग्रह पर कुछ देशों के अभियान भी पहुंचे. वहीं बहुत से बड़े अभियानों की तैयारी भी होती दिखी. अब साल 2022 में और भी ज्यादा सक्रियता देखने को मिलेगी और कई बहुप्रतीक्षित अभियानों को अमली जामा भी पहनाया जाएगा. इनमें से अमेरिका के तीन खास अभियान हैं, जिनमें नासा और स्पेसएक्स कंपनी की भूमिका है. इन अभियानों में दुनिया के सबसे शक्तिशाली रॉकेट के परीक्षण, अंतरिक्ष पर्यटन और चंद्रमा अभियान के लिए परीक्षण उड़ान भी देखने को मिलेगी.

स्पेसएक्स की बहु प्रतीक्षित उड़ान
कहने को ये तीन अभियान अमेरिका के ही हैं, लेकिन ये अमेरिका सहित दुनिया भर के अंतरिक्ष अन्वेषण की दिशा बदलने की क्षमता रखते हैं. इनमें सबसे पहला है स्पेस एक्स की ऑर्बिटल स्पेसक्राफ्ट की परीक्षण उड़ान जो होनी तो इसी साल है, लेकिन इसकी तारीख तय नहीं की गई है. इसकी अहमियत इसलिए है क्योंकि यह दुनिया के सबसे शक्तिशाली रॉकेट का परीक्षण करेगी.

स्पेसएक्स की स्टारशिप
स्टारशिप स्पेस एक्स का वह महत्वाकांक्षी अभियान है जिसे रीयूजेबल लॉन्च व्हीकल की तरह उपयोग किया जाएगा. जिसमें स्टारशिप दूसरे चरण का हिस्सा होगा. स्टारशिप की उड़ानों में अभी कोई बड़ी समस्या नहीं आई है, लेकिन अभी तक यह केवल एक ही बार सुरक्षित लैंडिंग कर सका है.

तैयारी पूरी है उड़ान की
स्टारशिप के लॉन्च के लिए सुपर हैवी व्हीकल, वोल्डी स्पेस एक्स नासा के आर्टिमिस अभियान के एसएलएस रॉकेट से भी लंबा होगा और यह अपनी पहली उड़ान के लिए फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन की अनुमति की प्रतीक्षा कर रहा है. अनुमति मिलते ही एक ही हफ्ते में इसे उड़ाने की तैयारी है.
नासा का ए एक्स 1 अभियान
ए एक्स1 इंटरनेशलन स्पेस स्टेशन के लिए नासा का विशेष अभियान है जिसका प्रक्षेपण स्पेसक्स की साइट से होगा. लेकिन यह नासा की अंतरिक्ष पर्यटन में एंट्री के तौर पर देखा जा रहा है. यह अभियान अंतरिक्ष पर्यटन में एक बहुत दूरगामी नतीजे दे सकता है क्योंकि इसमें नासा की विश्वसनीयता जुड़ जाएगी.

कौन जाएंगे इसमें
नासा के इस अभियान के लिए फॉल्कॉन 9 रॉकेट और क्रू ड्रैगन अंतरिक्ष यान का उपयोग होगा जिसमें तीन नागरिकों को इंटरनेशल स्पेस स्टेशन में एक सप्ताह की यात्रा पर भेजा जाएगा जिसमें निजी क्षेत्र की भागीदारी भी होगी. इसमें कनाडाई निवेशक मार्क बैथी, अमेरिकी व्यवसायी लैरी कॉनर के साथ अभियान के लीडर नासा के एस्ट्रोनॉस माइकल लोपेज एलिग्रिया यात्रा करेंगे.

नासा का आर्टिमिस 1 अभियान
नासा का एक महत्वाकांक्षी अभियान चंद्रमा पर अगले पुरुष और पहली महिला को लंबे समय के लिए चंद्रमा पर पहुंचाने के लिए तैयार हो रहा है जिसका नाम आर्टिमिस अभियान है. तीन चरणों वाले इस अभियान का पहला चरण इस साल पूरा होगा, जिसके तहत नासा मानव रहित यान चंद्रमा पर पहुंचाकर वापस सुरक्षित लौटाएगा.