Breaking News

ट्रिपल आईटी के निदेशक को आईईईई का प्रतिष्ठित पुरस्कार

प्रयागराज । इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर्स (आईईईई), उत्तर प्रदेश अनुभाग ने भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान, प्रयागराज के निदेशक प्रोफेसर पी. नागभूषण को अपने सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित करने की घोषणा किया है।
यह जानकारी ट्रिपल आईटी के डॉ. पंकज मिश्र ने देते हुए बताया है कि आईईईई संयुक्त राज्य अमेरिका की एक घटक संगठनात्मक इकाई है, जिसने तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान और अनुकरणीय सेवाओं और विभिन्न स्तरों पर आईईईई को बढ़ावा देने के लिए प्रो. पी. नागभूषण को एजुकेटर ऑफ द ईयर अवार्ड 2021 से सम्मानित किया है।
डॉ. श्रीनिवास सिंह फेलो आईईईई और अध्यक्ष पुरस्कार और मान्यता समिति ने रविवार को बताया कि आईआईटी, एनआईटी, आईआईआईटी और उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के अन्य विश्वविद्यालयों और संस्थानों के कई प्रतिष्ठित व्यक्तियों के नामों पर विचार किया गया था। उनमें से प्रो. नागभूषण को उनके द्वारा राष्ट्र को दी गई शैक्षणिक, तकनीकी और सामाजिक सेवाओं के आधार पर सबसे उपयुक्त पाया गया। यह पुरस्कार 16 जनवरी को लखनऊ में उत्तर प्रदेश की वार्षिक आम सभा बैठक (एजीएम) के दौरान उन्हें प्रदान किया जाएगा।
ज्ञातव्य है कि ट्रिपल आईटी प्रयागराज के निदेशक के रूप में प्रोफेसर नागभूषण ने कई सुधारात्मक कार्यक्रम को सफलतापूर्वक लागू किए हैं। जिनमें संस्थान में रूढि़वादी परीक्षा प्रणाली को खत्म करना और मूल्यांकन प्रणाली का सफल क्रियान्वयन सबसे महत्वपूर्ण है। इसके अलावा व्यवसाय सूचना विज्ञान, पेशेवरों के लिए पीएचडी और इसरो के साथ समझौता ज्ञापन जैसे नए पाठ्यक्रम संस्थान की ऐतिहासिक उपलब्धियां हैं। प्रो. नागभूषण के नाम की घोषणा होने पर समस्त ट्रिपल आईटी परिवार ने प्रोफेसर नागभूषण को 2021 पुरस्कार के लिए प्रतिष्ठित एजुकेटर ऑफ द ईयर के लिए चुने जाने पर हार्दिक प्रसन्नता व्यक्त करते हुए उन्हें बधाई दी है।