Breaking News

चारधाम में चार लाख श्रद्धालुओं ने दर्शन किए

देहरादून:कोरोनाकाल में चारधाम यात्रा देर से शुरू होने के बावजूद उत्तराखंड आने वाले तीर्थ यात्रियों की संख्या रिकॉर्ड चार लाख के पार पहुंच गई है। इनमें दो लाख से अधिक यात्री अकेले केदारनाथ धाम ही पहुंचे हैं। रविवार को श्री बदरीनाथ धाम में 5624, श्री केदारनाथ धाम में 4985, श्री गंगोत्री धाम में 168, श्री यमुनोत्री धाम में 440 श्रद्धालुओं ने दर्शन किए। कुल 11217 श्रद्धालुओं ने दर्शन किए। अभी तक चार धाम पहुंचे कुल श्रद्धालुओं की संख्या 414607 श्रद्धालुओं ने दर्शन कर लिए हैं।

चारों धामों के कपाट बंद होने की तारीख की घोषणा के बाद तीर्थ यात्रियों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। केदारनाथ धाम के कपाट छह नवंबर को बंद होंगे। गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट पांच और छह नवंबर को बंद हो जाएंगे। कपाट बंद करने को अभी से तैयारी शुरू हो गई है। कोरोनाकाल की वजह से बंद चारधाम 2021 में शुरू होने होने के बाद तीर्थ यात्रियों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है।

चारधाम यात्रा अंतिम पखवाड़े में पहुंचने के साथ ही केदारनाथ धाम के लिए हेली टिकटों की मारामारी शुरू हो गई है। जीएमवीएन की साइट पर 31 अक्तूबर तक एक भी टिकट उपलब्ध नहीं है। दूसरी तरफ ऑफलाइन टिकटों के लिए हेलीपैड पर मारामारी मची हुई है। केदारनाथ धाम के कपाट भैयादूज के दिन छह नवंबर को सुबह छह बजे बंद होंगे। इससे पहले श्रद्धालुओं में धाम में बाबा के दर्शन करने का उत्साह है।

वैसे भी इस साल यात्रा के शुरुआती साढ़े चार महीने यात्रियों को कोविड के कारण धाम जाने की इजाजत नहीं मिल पाई थी। इसलिए अब अंतिम दो सप्ताह के लिए हेली टिकटों की मारामारी शुरू हो गई है। हेली सेवा के टिकट जीएमवीएन की वेबसाइट से बुक किए जा रहे हैं। गुरुवार दोपहर बाद तीन बजे तक जीएमवीएन की वेबसाइट पर आगामी 31 अक्तूबर तक एक भी टिकट उपलब्ध नहीं था।