Breaking News
bread kulfi
bread kulfi

घर में रखी ब्रेड से बनाएं bread kulfi बाजार जैसी मलाईदार कुल्फी !!

बच्चे आइसक्रीम स्टॉल्स bread kulfi देखकर रुकते नहीं है और इसे खाने की जिद पकड़ लेते हैं। ऐसे में वीकेंड पर आप उन्हें घर पर ही स्पेशल कुल्फी बनाकर खिला सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि कुल्फी बनाने के लिए तो दूध को घंटों पकाना पड़ेगा, उसके बाद कुल्फी को जमाना, तब कहीं जाकर वह तैयार होगी। लेकिन आज हम आपको बताते हैं घर में बड़ी ब्रेड से बनने वाली सुपर टेस्टी कुल्फी (bread kulfi recipe) की रेसिपी, जो झटपट तैयार हो जाती है। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए-

4-5 स्लाइस ब्रेड
1/2 लीटर फूल क्रीम दूध
1/2 कप कंडेंस्ड मिल्क
1 चुटकी इलायची पाउडर
8-10 केसर के धागे
1 कटोरी कटे हुए काजू-बादाम

bread kulfi
bread kulfi

विधि
– सबसे पहले ब्रेड के साइड्स को हटाकर उसके छोटे-छोटे टुकड़े कर लें और उसे मिक्सर में डालकर बारिक पीस लें।

– अब एक मोटे तले वाले बर्तन में फुल दूध लें और इसे अच्छे से उबाल लें। दूध को बीच-बीच में चलाते रहे, ताकि ये नीचे चिपके नहीं।

– जब दूध अच्छे से उबल जाएं, तो इस समय आप इसमें पिसी हुई ब्रेड डाल दें और लगातार चलाते जाएं। नहीं तो इसमें गांठ पड़ सकती है।

– ब्रेड का पाउडर डालने के 3-4 मिनट बाद आप देखेंगे की दूध गाढ़ा होने लगा है। इस समय आप इसमें कंडेंस्ड मिल्क डालें। इससे ना सिर्फ इसका स्वाद दोगुना हो जाएगा, बल्कि आपको कुल्फी में शक्कर डालने की जरुरत भी नहीं होगी।

– अब गैस को बंद करके इसमें कटे हुए मेवे, काजू-बादाम, इलायची पाउडर और केसर डालें और ठंडा होने रख दें।

 

– जब ये मिश्रण पूरी तरह से ठंडा हो जाए, तो इसे कुल्फी मोल्ड में डाल दें। बर्फ के क्रिस्टल से बचने के लिए इसके ऊपरी हिस्से को फॉयल पेपर से कवर कर दें और फॉयल पेपर के बीच में आइसक्रीम स्टिक्स लगाकर फ्रीज कर दें।

– 3-4 घंटे में फ्रीजर में रखने के बाद इसे अच्छे से डी मोल्ड कर दें। तैयार है, सुपर टेस्टी ब्रेड कुल्फी। इसे वीकेंड पर बनाकर सभी को सरप्राइज करें।