Breaking News
How To Check Name In Voter List Online In Delhi Elections 2020 Know Full Steps In Hindi
www.vicharsuchak.in

घर बैठे ऐसे चेक करें वोटर लिस्ट में अपना नाम, ये है आसान तरीका

भारत में 18 साल की उम्र से अधिक हर एक नागरिक को वोट देने का अधिकार है, लेकिन इसके लिए मतदाता का नाम मतदान सूची यानी वोटर लिस्ट में होने चाहिए। कई बार ऐसा होता है कि लोगों के नाम वोटर लिस्ट से कट जाते हैं, जिससे वह वोट नहीं दे पाते हैं। वहीं, दूसरी तरफ देश में अब भी ज्यादातर लोगों को वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक करना नहीं आता है। तो आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताएंगे, जिससे आप घर बैठे वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकेंगे। तो चलिए जानते हैं वोटर लिस्ट में कैसे नाम चेक करें

voter

वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए आपको सबसे पहले www.nvsp.in पर जाना होगा। यहां लॉग इन करने के बाद आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे।

voter list

अब बायीं ओर आपको सर्च बॉक्स दिखाई देगा, उस पर टैप करते ही नया पेज ओपन हो जाएगा। इस पेज का यूआरएल http://electoralsearch.in है। यहां आप दो तरीकों से अपने नाम को वोटर लिस्ट में चेक कर सकते हैं। पहले तरीके में आप अपना नाम, पिता या पति का नाम, उम्र, राज्य, लिंग, जिला और विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र का नाम डालकर वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

voter list
voter list

दूसरा तरीका यह है कि आप नाम से सर्च करने के बजाय मतदाता पहचान-पत्र क्रमांक संख्या से सर्च कर सकते है। इसके लिए आपको इसी पेज पर विक्लप मिलेगा। वहीं, दूसरी तरफ बिहार, आंध्रप्रदेश और तमिलनाडु की जनता के लिए मैसेज की सुुविधा उपलब्ध है, जिससे वह मतदान सूची में नाम चेक कर सकेंगे।

voter list

बिहार, आंधप्रदेश और तमिलनाडु के लोग मैसेज भेजकर भी चेक सकते हैं। इसके लिए ELE 10 digit लिखकर 56677 भेज दें। उदाहरण के लिए ELE TDA1234567 लिखें और 56677 पर भेज दें। मैसेज भेजने पर 3 रुपये कटेंगे।