Breaking News
ग्रामीण डाक सेवक

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती निकाली; कैसे करें अप्‍लाई;

डाक विभाग के मुताबिक अनुकंपा के आधार पर डाक सेवक को बगैर अनिवार्य योग्‍यता के नियुक्ति को मंजूरी दी गई है। लेकिन उसे नियुक्ति के तीन साल में जरूरी एजुकेशनल योग्‍यता पूरी करनी होगी। विभाग ने कहा कि इस दौरान उसे मिलने वाला मेहनताना यानि समय से संबंधित नियमित्‍ता भत्ता न्‍यूनतम होगा। साथ ही उसमें सालाना बढ़ोतरी भी तब तक नहीं होगी, जब तक वह जरूरी शैक्षिक योग्‍यता पूरी नहीं कर लेता। इसके बाद ही उसे रेगुलर किया जाएगा।

छत्तीसगढ़ चाय-कॉफी बोर्ड की बैठक में निर्णय;

दसवीं पास होना जरूरी

डाक विभाग के मुताबिक यह नियुक्ति ग्रामीण डाक सेवक, 2020 के रूल 8 के तहत होगी, जो जरूरी शैक्षिक योग्‍यता पाने तक प्रोविजनल रहेगी। इस दौरान उसका ट्रांसफर भी नहीं किया जाएगा। बता दें कि GDS को दसवीं पास होना अनिवार्य है और उनका मंथली मेहनताना 10 हजार रुपये से शुरू होता है।

कैसे करें अप्‍लाई

डाक विभाग समय-समय पर ग्रामीण डाक सेवक भर्ती निकालता है। उम्मीदवार किसी भी सर्किल में आवेदन करने के लिए India Post की https://appost.in/gdsonline/home.aspx वेबसाइट में पंजीकरण कर सकते हैं। उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन तभी कर सकता है जब अधिसूचना जारी हो।

अप्‍लाई करने के बाद की कार्रवाई

उम्मीदवार इस साइट पर ,पंजीकरण कर सकते हैं। एक बार पंजीकरण पूरा हो जाने के बाद रजिस्‍टर मोबाइल नंबर पर एक SMS भेजा जाएगा। उम्मीदवार पंजीकरण स्क्रीन का प्रिंटआउट भी ले सकते हैं।

कितनी लगती है फीस

केवल पुरुष (OBC / सामान्य) उम्मीदवारों को 100 रुपये शुल्क भुगतान करना होता है। एक उम्मीदवार अधिकतम 20 पदों पर आवेदन कर सकता है। फीस का पेमेंट किसी भी प्रधान डाकघर के काउंटरों पर किया जा सकता है।