Breaking News

गर्मियों में क्यों बढ़ जाती है पुदीने की चटनी के क्रेज,फायदे जाकर हो जायेगे हैरान !

पुदीने की पत्तियां अक्सर गार्निश करने के लिए इस्तेमाल की जाती हैं, क्योंकि इनकी ख़ुशबू लाजवाब होती है। मगर पुदीना महज़ गार्निश करने के लिए नहीं बना है! इसकी चटनी को आहार में शामिल करने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं।

पुदीने की पत्तियां कैलोरी में कम होती हैं और इनमें प्रोटीन और वसा की मात्रा काफी कम होती है। यह विटामिन A, C और बी-कॉमप्लेक्स में भरपूर होती हैं, जो स्वस्थ त्वचा को निखारती हैं और और इम्युनिटी बढ़ाती हैं। पुदीना (Mint) आयरन, पोटेशियम और मैंगनीज का अच्छा स्रोत माना जाता है। जो मस्तिष्क के कार्य को बढ़ावा देते हैं और हीमोग्लोबिन प्रोफाइल में सुधार करती हैं। इसलिए, पुदीने की चटनी आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन है। तो आइये जानते हैं इसकी रेसिपी!

2 कप कटे हुए पुदीना के पत्ते एक बारीक कटी हुई प्याज़ 1 नींबू का रस एक चम्मच भुना जीरा दो छोटी हरी मिर्चनमक स्वादानुसार
पुदीने की चटनी बनाने के लिए इन सभी सामग्रियों को मिक्सी में डाल कर पीस लें। इसमें ज़रुरत के अनुसार बीच-बीच में थोड़ा पानी भी डालती जाएं। पूरी चटनी पीसने के लिए आपको आधा से एक कप पानी की ज़रुरत पड़ेगी। चटनी पिसने के बाद इसमें नींबू का रस मिलाएं। आपकी पुदीना चटनी तैयार है!

दो चम्मच पुदीना की चटनी में कैलोरी 2.24 प्रोटीन 0.12 ग्राम कार्बोहाइड्रेट 0.48 ग्राम वसा 0.03 ग्रामफाइबर 0.26 ग्राम मिलता है
जानिए क्‍यों जरूरी है आपके लिए फैंसी सॉस की बजाए पुदीना की चटनी को आहार में शामिल करना
पुदीने में एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो अपच से राहत दिलाने में मदद करते हैं। पुदीना की चटनी का सेवन पेट की सभी समस्याओं से राहत दिला सकता है

पुदीना नाक, गले और फेफड़ों को साफ करने के लिए जाना जाता है। इसके एंटी- इंफ्लेमेटरी गुण भी पुरानी खांसी के कारण होने वाली जलन से राहत देते हैं।
पुदीना सिरदर्द को भी ठीक करने में मदद कर सकता है। पुदीना की तेज और ताज़ा खुशबू सिरदर्द को कम करने में मदद कर सकती है।
पुदीने की पत्तियों को चबाने से सांस को तुरंत ताजा करने में मदद मिल सकती है। यह मुंह के अंदर बैक्टीरिया के विकास को रोकता है और दांतों पर प्लाक को साफ करता है।
पुदीना पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करता है, जो भोजन से पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण में मदद करता है। यकीनन एक अच्छा मेटाबॉलिज्म वजन घटाने में मदद करता है।