Breaking News

कोरोना के कारण एक सप्ताह की देरी से खुल रहा है मुगल गार्डन

राजधानी दिल्ली का सबसे प्रमुख उद्यान और विशाल मुगल गार्डन 12 फरवरी से जनता के लिए खोल दिया जाएगा. यह 16 मार्च (सोमवार को छोड़कर) तक जनता के लिए खुला रहेगा. कोरोना के कारण इस बार भी इसे एक सप्ताह की देरी से खोला गया है. हालांकि इससे पहले हर वर्ष फरवरी के पहले सप्ताह से दर्शकों के लिए खुल जाता था. पिछले वर्ष भी कोरोना संक्रमण के चलते यह 13 फरवरी से आम लोगों के लिए खुला था.

15 एकड़ में फैले राष्ट्रपति भवन में स्थित मुगल गार्डन में जम्मू और कश्मीर के मुगल गार्डन, ताजमहल के आसपास के बगीचों और यहां तक कि भारत और फारस के लघु चित्रों से प्रेरणा ली गई है. राष्ट्रपति भवन की मुख्य इमारत से सटे विशाल आयताकार गार्डन के इस बेहद खूबसूरत हिस्से में सजावटी पेड़-पौधे और फव्वारों के अलावा फूलों के कार्पेट भी मन मोहते हैं.बेहद खूबसूरत नजारे वाले इस गार्डन के बीचों बीच ट्यूलिप के फूलों से सजा पानी का सुंदर तालाब है. चारों ओर फैली महक बिखेरती बेलें और फूलों पर खूब सारी तितलियां आती हैं इसलिए इसे तितली गार्डन भी कहा जाता है.

मुगल गार्डन का हर्बल गार्डन पर्यटकों की हमेशा से पसंद रहा है. यहां ट्यूलिप, मोगरा-मोतिया, रजनीगंधा, बेला, रात की रानी, जूही, चम्पा-चमेली जैसे कई फूल देखने को मिलेंगे. यहांमुगल नहरों, छतों और फूलों की झाड़ियों को यूरोपीय फूलों, लॉन और निजी हेजेज के साथ खूबसूरती से मिश्रित किया गया है.

मुगल गार्डन में दुनिया का बेस्ट रोज गार्डन भी हैं. यहां के गुलाब, ट्यूलिप और हर्बल गार्डन मुगल गार्डन के प्रमुख आकर्षण हैं. यहां गुलाब की तकरीबन 135 किस्में हैं. एलिजाबेथ, मदर टेरेसा, एंजलिक, ब्लू मून, ब्लैक रोज, ग्रीन रोज जैसे सजावटी और खुशबू वाली दोनों वराइटी इनमें शामिल है.

इस वर्ष भी 10 वर्ष से छोटे बच्चों और 65 वर्ष से अधिक बुजुर्गों को मुगल गार्डन में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी. साथ ही प्रवेश करने वालों को प्रतिबंधों चीजों के बगैर कोरोना दिशा-निर्देशों को ध्यान में रखकर ही मुगल गार्डन में प्रवेश मिलेगा.

कोरोना संक्रमण को देखते हुए मुगल गार्डन में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है. लोगों को प्रवेश की तिथि से एक सप्ताह पहले https://rb.nic.in/rbvisit/rb-visit_booking_status_mughal.aspx पर जाकर बुकिंग करानी होगी.