Breaking News

केदार भगवान तुंगनाथ के कपाट शीतकाल के लिए बंद

ऊखीमठ:तृतीय केदार भगवान तुंगनाथ मंदिर के कपाट शीतकाल के लिए बंद हो गए। शनिवार दोपहर 12 बजे मंदिर के कपाट बंद हुए। इस मौके पर भक्तों की मौजूदगी में बम-बम भोले के जयकारों से घाटी गुंजायमान हुई। देर सांय डोली चोपता पहुंची। इस दौरान रास्ते में डोली का भव्य स्वागत किया गया। शनिवार सुबह प्रातः पांच बजे से मंदिर में कपाट बंद करने की प्रक्रिया शुरू की गई। प्रातःकाल भगवान दूध, जल, दही, शहद से अभिषेक किया गया।

जिसके बाद पूजा अर्चना की गई। इसके बाद भगवान का श्रृंगार कर मंदिर में भोग लगाया गया। स्वयंभू शिवलिंग को फूल, मेवे, फल, अक्षत और भस्म से समाधि दी गई। जिसके बाद तृतीय केदार तुंगनाथ के कपाट विधि विधान से शीतकाल के लिए बंद किए गए। कपाट बंद होते ही तुंगनाथ की चल विग्रह डोली ने अपने निशानों के साथ मंदिर की तीन परिक्रमा की।

इसके बाद डोली भूतनाथ मंदिर से होकर चोपता की ओर रवाना हुई। उत्सव डोली दोपहर ढाई बजे पहले पड़ाव चोपता में रात्रिविश्राम के लिए पहुँची। उत्सव डोली 31 अक्टूबर चोपता से प्रस्थान कर रात्रिविश्राम के लिए भनकुन पहुँचेगी। 1नवंबर को यहां से रवाना होकर शीतकालीन गद्दीस्थल मक्कूमठ पहुंचेगी। जहां पर छह माह तक शीतकाल में भगवान की पूजा अर्चना होगी।

वहीं कपाट बंद होने के अवसर पर श्रद्धालुओं भोले के भजनों पर मन्दिर परिसर में झूमते रहे। साथ ही स्थानीय महिलाओं ने मांगल गीतों के साथ डोली को धाम से विदा किया। इस मौके पर विशेष कार्याधिकारी राकेश सेमवाल, प्रशासनिक अधिकारी राजकुमार नौटियाल, डोली प्रभारी प्रकाश पुरोहित, प्रबंधक बलबीर नेगी, मठापति रामप्रसाद मैठाणी, मुकेश मैठाणी, अतुल मैठाणी, विनोद मैठाणी, प्रकाश मैठाणी, सतीश भट्ट, देवानन्द गैरोला, संदीप बेंजवाल, पुष्कर रावत, भगवती सेमवाल, अनुराग बिष्ट, विक्रम सिंह आदि मौजूद थे।

एक नवम्बर को शीतकालीन पूजा स्थल मक्कूमठ में तुंगनाथ महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। मेले के उद्घाटन के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी पहुचेंगे। डोली आगमन पर सैकड़ों की संख्या में स्थानीय ग्रामीण व श्रद्धालु बाबा के दर्शनों को पहुँचते हैं। तुंगनाथ महोत्सव में महिला मंगलदलों,स्थानीय स्कूली बच्चों के द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे एवं रात्रि कार्यक्रमों में प्रसिद्ध लोकगायक किशन महिपाल व सांस्कृतिक विभाग की टीमें पहुचेंगी। ग्राम प्रधान विजयपाल नेगी ने बताया कि मेले को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी है।