Breaking News
केंद्रीय रेल विद्युतीकरण
केंद्रीय रेल विद्युतीकरण

केंद्रीय रेल विद्युतीकरण संगठन के अन्तर्गत चेन्नई परियोजना ने अर्जित किया एक और उपलब्धि

प्रयागराज। भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना द्वारा ब्राड गेज रूटों का शत-प्रतिशत विद्युतीकरण के लक्ष्य को मिशन मोड में आगे बढ़ाते हुए केंद्रीय रेल विद्युतीकरण संगठन प्रयागराज की चेन्नई परियोजना ने दक्षिण रेलवे के सलेम मण्डल में आने वाले, सलेम से वृद्धाचलम खण्ड का विद्युतीकरण कार्य पूर्ण करने के उपरान्त दिनांक 28.12.2021 को सीआरएस निरीक्षण का कार्य सफलता पूर्वक पूर्ण कर एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल किया है।

मोदी का अखिलेश पर तंज कहाः 2017 से पहले पूरे प्रदेश में भ्रष्टाचार का इत्र

इस महत्वपूर्ण खण्ड के विद्युतीकृत हो जाने से सलेम और वृद्धाचलम के बीच द्रुत गति से माल ढुलाई का कार्य सम्पन्न हो सकेगा। अट्टूर स्टेशन से माल की लोडिंगध्अनलोडिंग गतिविधि हैंडलिंग को नियंत्रित किया जा सकेगा। वर्तमान में चिन्ना सलेम स्टेशन पर प्रतिमाह 6 रैक गुड्स की लोडिंगध्अनलोडिंग कर सप्लाई की जाती है।

विद्युतीकरण कार्य में लगभग 587.53 करोड़ की लागत

सलेम और वृद्धाचलम के बीच सभी ट्राफिक के लिए ट्रैक्शन परिवर्तन से बचा जा सकेगा जिससे परिचालन समय में काफी बचत होगी और परिचालन में तीव्रता भी आयगी। इस खण्ड के विद्युतीकरण कार्य में लगभग 587.53 करोड़ की लागत आयी है। स्वच्छ पर्यावरण के लिए संकल्पित शून्य कार्बन उत्सर्जन के मिशन के साथ भारतीय रेल को हरित रेल बनाने की राह पर केंद्रीय रेल विद्युतीकरण संगठन, अहम भूमिका निभा रहा है।

 

कोर के महाप्रबन्धक श्री यशपाल सिंह, ने चेन्नई परियोजना की इस उपलब्धि पर खुशी जताते हुए कहा कि कोर ब्राडगेज रेल-मार्गों को 2023 तक पूर्ण रूप से विद्युतीकृत करने के लक्ष्य की ओर निरन्तर अग्रसर हैं। उसी लक्ष्य की प्राप्ति में यह एक महत्वपूर्ण कदम है।