Breaking News

कुछ ही दिनों में पतली हो जाएगी मोटी कमर अगर शिल्घ्पा की तरह करेंगी चक्रासन

योग एक ऐसी प्राचीन साधना है जो तन और मन दोनों को स्वस्थ रखने में मदद करती है। नियमित योग करने से आप 100 साल तक स्वस्थ जीवन जी सकते हैं। यही वजह है कि बॉलीवुड एक्ट्रेस भी खुद को स्वस्थ रखने के लिए योग का सहारा लेती हैं। उन्हीं में से एक है योग में माहिर शिल्पा शेट्टी। फिटनेस को लेकर अलर्ट रहने वाली शिल्पा ना सिर्फ खुद योग करती हैं बल्कि अपने फैंस के साथ भी नए-नए योग की वीडियोज शेयर करती रहती हैं।
शिल्पा की पतली कमर का राज है चक्रासन
हाल ही में उन्होंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से योग का एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें वह चक्रासन करती नजर आ रही हैं। इसके साथ ही उन्होंने कैप्शन में लिखा, ष्आज का मंत्र-जीवन सरल हो जाएगा अगर आप किसी के लिए नहीं बल्कि खुद के लिए पीछे की ओर झुकेंगे। जब हम असुरक्षित, आत्मविश्वास की कमी या डर में रहते हैं तो पीछे की ओर झुकते हैं और ध्यान,स्वीकृति की मांग करते हैं। यह आसन उन चीजों को बदलने में आपकी मदद करेगा। चक्रासन आपको यंग और स्वस्थ रखने के साथ रीढ़ की हड्डी को भी मजबूत बनाएगा। द व्हील (चक्र) मुद्रा संचार, तंत्रिका और अंत:स्रावी प्रणाली को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है। यह आसन मणिपुरक चक्र (सोलर प्लेक्सस), आत्मविश्वास, आत्म आश्वासन, ज्ञान, ज्ञान और आनंद की स्पष्टता का निर्माण करता है।
अगर आप भी शिल्पा की तरह स्लिम फिगर व स्वस्थ रहना चाहते हैं तो अपनी रूटीन में आज से ही यह योग शामिल करें। चलिए आपको बताते हैं चक्रासन करने का सही तरीका व इसके बेहतरीन फायदे
सबसे पहले जानिए चक्रासन करने का तरीका
चक्रासन करने के लिए सबसे पहले मैट बिठाकर जमीन पर पीठ के बल लेटें। इसके बाद घुटनों व कोहनियों को थोड़ा मोड़कर पेट को ऊपर की तरह ऊठाएं। हाथों व पैरों के बीच 10-12 इंच की दूरी रखें और एडिय़ों व हाथों पर भार डालते हुए चक्र बनाएं। गर्दन को हल्का छोड़ते हुए बाजूओं व पैरों को सीधा तान लें। इस स्थिति में कुछ देर रूके और धीरे-धीरे सांस अंदर बाहर लें। इसके बाद शरीर को धीरे-धीरे नीचे लाएं और धीरे से सिर जमीन पर टिकाएं। इसी तरह दिन में 4-5 चक्र करें।
अब जानते हैं चक्रासन करने के फायदे
1. चक्रासन पेट की मांसपेशियों पर असर डालता है और कैलोरी भी बर्न करता है, जिससे बैली फैट घटाने में मदद मिलती है। साथ ही इससे वजन भी कंट्रोल में रहता है।
2. अगर आप मोटी कमर से परेशान हैं तो एक हफ्ता लगातार यह योग करें। इससे आपको कुछ दिनों में ही फर्क देखने को मिलेगा।
3. इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है, जिससे स्ट्रोक, रक्त के थक्के बनना, हार्ट अटैक और दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है।
4. यह त्वचा में भी ब्लड फ्लो बढ़ता है, जिससे चेहरे पर ग्लो आता है। साथ ही इससे मुंहासे, झुर्रियां जैसी समस्याएं भी दूर रहती है।
5. अक्सर महिलाएं को रीढ़ की हड्डी में दर्द की शिकायत रहती है। ऐसे में यह योगासन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। साथ ही इससे पीठ, कमर दर्द की भी छुट्टी होगी।
6. यह कंधों, घुटनों और मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है और इससे आपकी शरीर को एनर्जी भी मिलती है।
7. पाचन संबंधी समस्याओं के लिए भी चक्रासन काफी फायदेमंद है। इससे एसिडिटी, कब्ज जैसी समस्याएं दूर होती है।