Breaking News
एलएलबी की पढ़ाई करने वाले युवाओं

एलएलबी की प्रवेश परीक्षा की तैयारी करने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर;

रांची. झारखंड में एलएलबी की पढ़ाई करने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है. अब राज्य सरकार की ओर से लॉ प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए अभ्यर्थियों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा. सरकार अपने खर्च पर एलएलबी की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराएगी. इसके लिए सरकार जैक से मैट्रिक पास विद्यार्थियों के लिए नई योजना शुरू करने जा रही है, जो आकांक्षा और प्रेरणा की तर्ज पर होगा. योजना प्राधिकृत समिति की ओर से इस प्रस्ताव को मंजूरी भी मिल गई है. अब आगे की प्रक्रिया की जा रही है. इस प्रस्ताव को कै​बिनेट में भेजा जाएगा और वर्ष 2022-23 के बजट में भी रखा जाएगा.

झारखंड सरकार द्वारा बजट में खास तौर पर गरीबों और किसानों को बड़ी राहत !!

छात्रों का चयन

प्रवेश परीक्षा की जिम्मेदारी जैक को दी जाएगी. परीक्षा में शामिल होने के बाद 100 छात्रों का चयन किया जाएगा. आपको बता दें कि जैक द्वारा इंजीनियरिंग और मेडिकल की तैयारी के लिए आकांक्षा और प्रेरणा के लिए छात्रों का चयन किया जाता है. आपको बता दें कि आकांक्षा और प्रेरणा के माध्यम से निशुल्क मेडिकल और इंजीनियरिंग की तैयारी कराई जाती है.

 

बता दें कि कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (क्लेट) से एलएलबी की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को राज्य सरकार की ओर से निशुल्क कोचिंग उपलब्ध कराई जाएगी. हालांकि, इस परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी का इंटर होना जरूरी होगा. वहीं, अगर मैट्रिक पास विद्यार्थी, जो लॉ पढ़ना चाहते है और निशुल्क तैयारी करना चाहते हैं, उनके लिए सरकार द्वारा प्रवेश परीक्षा आयोजित होगी. परीक्षा के माध्यम से 100 लोगों का चयन किया जाएगा. छात्रों की पढ़ाई के लिए रांची में ही आवासीय कोचिंग सेंटर होगा. कोचिंग सेंटर में पढ़ने, रहने से लेकर खाने पीने तक सभी तरह की व्यवस्थाएं रहेंगी. इसके बाद लाूॅ की तैयारी कराने के बाद छात्रों को क्लेट में शामिल होने का मौका दिया जाएगा.