Breaking News

ईद पर सलमान के फैन्स को ‘सुल्तान’ का तोहफा : Movie Review

Plot: अली अब्बास जफर के डायरेक्शन में बनी ‘सुल्तान’ कहानी है एक ऐसे रेसलर की, जो अपने प्यार की नजरों में इज्जत पाने की खातिर प्रोफेशनल रेसलर बन दुनिया बदलना की सोच रखता है।

क्रिटिक रेटिंग

3.5/5

डायरेक्टर

अली अब्बास जफर

स्टार कास्ट

सलमान खान, अनुष्का शर्मा, रणदीप हुड्डा, अमित साध

प्रोड्यूसर

आदित्य चोपड़ा

म्यूजिक डायरेक्टर

विशाल-शेखर

जॉनर

स्पोर्ट्स ड्रामा
कहानी
सुल्तान अली खान (सलमान खान) हरियाणा के बरोली गांव का एक पहलवान है, जिसे आरफा (अनुष्का शर्मा) नाम की रेसलर से प्यार हो जाता है। लेकिन आरफा उसे सिर्फ दोस्त समझती है। जब सुल्तान आरफा को अपने दोस्तों से गर्लफ्रेंड के तौर पर मिलवाता है तो वह भड़क जाती है। उसे ताना मारते हुए कहती है, ‘इंसान उससे प्यार करता है, जिसकी उसकी नजरों में इज्जत हो।’ बस यही इज्जत कमाने के लिए सुल्तान दुनिया को जीतने का जुनून लिए चल पड़ता है। प्रोफेशनल रेसलर बन वह दिल्ली कॉमनवेल्थ गेम्स 2010, इंस्ताबुल में 2011 FILA विश्व कुश्ती चैंपियनशिप और लंदन ओलिंपिक्स (2012).. इन सभी कॉम्पिटीशन में सुल्तान भारत को जीत दिलाता है। आरफा उससे शादी भी कर लेती है, लेकिन इसी बीच उसके जीवन में ऐसा तूफान आ जाता है कि वह रेसलिंग को अलविदा कह देता है। क्या है इसके पीछे की वजह? क्या रेसलिंग में सुल्तान वापसी करेगा? यह जानने के लिए आपको सिनेमाघरों का रुख करना होगा।
एक्टिंग
सुल्तान के रोल में सलमान फिट बैठे है। हरियाणवी में उनकी पकड़ मजबूत लगी। उन्होंने पहलवान के किरदार को बखूबी निभाया है। सलमान और अनुष्का की ऑन-स्क्रीन केमिस्ट्री भी लाजवाब नजर आई। अनुष्का ने आरफा का छोटा लेकिन दमदार रोल प्ले किया है। वहीं, रणदीप हुड्डा (सुल्तान के कोच) और अमित साध (सुल्तान के भाई) ने अपना किरदार ठीकठाक निभाया है।
डायरेक्टर
डायरेक्शन में अली अब्बास जफर की खास पकड़ दिखी। हर एक फ्रेम में उनकी मेहनत नजर आई। फिल्म का स्क्रीनप्ले, बैक ग्राउंड स्कोर अच्छा है।

म्यूजिक
सुल्तान का म्यूजिक एल्बम पहले से ही हिट है। बेबी को बेस.., जग घूमैया.. गाने दर्शकों के बीच काफी पॉपुलर हुए। हालांकि, फिल्म में एक-दो गाने जबरदस्ती ठूंसे गए है, जिसे इसे लेंदी बनाया।

देखें या न?
अगर आप सलमान के डाय हार्ड फैन है तो ‘सुल्तान’ आपके लिए बनाई गई है। इसके अलावा स्टार्स की परफॉर्मेंस, म्यूजिक, बेहतरीन कहानी के लिए सुल्तान देखी जा सकती है। हालांकि, फिल्म की लेंथ (2 घंटे 50 मिनट) इसका माइनस प्वाइंट साबित हो सकती है।