Breaking News
आईएएस अधिकारी

आईएएस अधिकारी के तौर पर कानून और व्यवस्था के रखरखाव-जानें योग्यता और चयन प्रक्रिया;

नई दिल्ली। भारत सरकार की अखिल भारतीय सेवाओं में एक है भारतीय प्रशासनिक सेवा, जो कि स्नातक डिग्री प्राप्त सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए प्रतिष्ठित कैरियर विकल्पों में एक मानी जाती है। प्रशासनिक सेवा में तैनात आईएएस अधिकारी के रूप में कैरियर में रुतबे के साथ-साथ चुनौतियों और जिम्मेदारियों भी होती हैं। आईएएस अधिकारी के तौर पर कानून और व्यवस्था के रखरखाव, संकट प्रबंधन, नेतृत्व, प्लानिंग, आदि कार्य करने होते हैं। लगभग हर स्नातक का प्रशासनिक सेवा में कैरियर बनाने का सपना होता है। ऐसे में आइए हम आपको बताते हैं कि भारतीय प्रशासनिक सेवा में आप कैसे कैरियर बना सकते हैं।

प्राइवेट पार्ट पर  कोकीन का इंजेक्शन लगाया., आई काटने की नौबत

भारतीय प्रशासनिक सेवा में सीधी भर्ती संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से की जाती है। यूपीएससी द्वारा सिविल सेवा परीक्षा का आयोजन हर वर्ष किया जाता है और इसमें अखिल भारतीय सेवाओं के साथ-साथ केंद्र सरकार की अन्य सेवाओं के लिए उम्मीदवारों का चयन किया है।

सिविल सेवा परीक्षा के लिए योग्यता

भारतीय प्रशासनिक सेवा में कैरियर बनाने के लिए जरूरी सिविल सेवा परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से किसी भी विषय मे स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए। हालांकि, अंतिम वर्ष या आखिरी सेमेस्टर की परीक्षा में सम्मिलित हो रहे उम्मीदवारों को अनौपचारिक तौर पर परीक्षा में सम्मिलित होने का अवसर दिया जाता है। इसके अतरिक्त उम्मीदवारों की आयु यूपीएससी द्वारा निर्धारित तारीख को 21 वर्ष से कम और 32 वर्ष के अधिक नहीं होना चाहिए।

यूपीएससी द्वारा सिविल सेवा परीक्षा के लिए अधिसूचना हर वर्ष जनवरी या फरवरी माह के दौरान आयोग की आधिकारिक वेबसाइट, upsc.gov.in पर जारी की जाती है। अधिसूचना जारी होने के साथ ही साथ आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाती है, जो कि तीन सप्ताह चलती है। इसके बाद यूपीएससी द्वारा निर्धारित चयन प्रक्रिया के अंतर्गत पहले चरण में प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन मई-जून माह के दौरान किया जाता है। प्रारंभिक परीक्षा में सफल उम्मीदवारों के लिए मुख्य परीक्षा सितंबर-अक्टूबर माह के दौरान की आयोजित की जाती है। मुख्य परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को अगले चरण साक्षात्कार / व्यक्तित्व परीक्षण चरण के लिए नवंबर-दिसंबर माह के दौरान आमंत्रित किया जाता है। इसके बाद मुख्य परीक्षा और व्यक्तिव परीक्षण चरणों के अंकों के आधार पर तैयार मेरिट लिस्ट के अनुसार उम्मीदवारों को विभन्न सेवाओं के लिए चयन किया जाता है।