लाइफस्टाइलहेल्‍थ

काफी कारगर है नीलगिरी का तेल ( Nilgiri oil ) !

नई दिल्ली – बालों की खूबसूरती और मजबूती बढ़ाने के लिए तेल लगाने की सलाह नई नहीं बल्कि दादी-नानी मां के समय से चल आ रही है जो वाकई बालों का टेक्सचर सुधारने का काम करते हैं। नारियल और सरसों तेल सबसे पुराने और मशहूर हेयर ऑयल्स हैं लेकिन इनके अलावा और भी कई तेल हैं जिनसे बालों की चमक और रौनक को लौटाया जा सकता है। उन्हीं में से एक है नीलगिरी यानी यूकोलिप्टिस का तेल। जिससे बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याएं दूर होती है। वैसे यूकोलिप्टिस का तेल स्किन के लिए भी बहुत ही फायदेमंद है।

बालों के लिए – एंटीफंगल गुणों से भरपूर होता है नीलगिरी का तेल। जिससे स्कैल्प में किसी तरह का संक्रमण नहीं होता। डैंड्रफ भी एक तरह का संक्रमण ही है। इंफेक्शन की वजह से भी बाल बहुत ज्यादा मात्रा में झड़ते हैं। तो इसे खत्म करने के लिए नीलगिरी का तेल हफ्ते में एक बार बालों में जरूर लगाएं। बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है और गहराई से उसका पोषण करता है। ”  हेलीकॉप्टर टैक्सी (Helicopter taxi )सर्विस शुरू

Nilgiri oil
Nilgiri oil

त्वचा के लिए –  धूप, धूल और प्रदूषण का असर सेहत, बालों के साथ हमारी त्वचा पर भी पड़ता है। त्वचा अपनी नमी खोने लगती है। जिसकी वजह से स्किन बहुत ज्यादा ड्राई हो जाती है और रिंकल्स भी नजर आने लगते हैं।

तो जैसा की ऊपर बताया गया है कि नीलगिरी के तेल में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा पर इसके इस्तेमाल से संक्रमण होने की संंभावना काफी हद तक कम हो जाती है और अगर पहले से हुई है तो ये धीरे-धीरे दूर हो जाती है। जिससे स्किन पहले से ज्यादा मुलायम और बेदाग नजर आती है।

रिलैक्स होने के लिए – डायबिटीज, ब्लड प्रेशर की तरह ही अब तनाव, अवसाद की समस्या भी आम हो चुकी है। जो सेहत को तो प्रभावित करती ही है साथ ही व्यक्ति को समय से पहले बूढ़ा भी बना देती है। इसलिए बहुत जरूरी है बॉडी के साथ माइंड को भी रिलैक्स करना। तो नीलगिरी का तेल दिमाग को शांत करने के साथ मूड को भी अच्छा रखता है।नीलगिरी तेल की खुशबू ही काफी है दिलोदिमाग को फ्रेश करने के लिए।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button