main slideराजनीति

आम आदमी पार्टी को राष्ट्रीय दल बनने में लगेंगे 15-20 साल –

दिल्ली के बाद पंजाब में भी सत्ता पर काबिज होने के बाद आम आदमी पार्टी के हौंसले बुलंद हैं। आप अब गुजरात में भी अपनी सक्रियता बढ़ाने में लगी है। इस बीच, चुनावी रणनीतिकार Prashant Kishor  ने भी आम आदमी पार्टी को लेकर बड़ी भविष्यवाणी कर दी है।Prashant Kishor ने कहा है कि कोई भी पार्टी रातोंरात नेशनल पार्टी नहीं बन जाती। आम आदमी पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी बनने में अभी लंबा वक्त लगेगा। यह समय कम से कम 15 से 20 साल हो सकता है।

Prashant Kishor ने आम आदमी पार्टी को लेकर भविष्यवाणी की है। उन्होंने कहा है कि आम आदमी पार्टी को राष्ट्रीय दल बनने में अभी 15-20 साल लगेंगे। उन्होंने कहा कि रातोंरात कोई चमत्कार नहीं होता। दिग्गज चुनावी रणनीतिकार ने कहा कि किसी भी दल को राष्ट्रीय पार्टी बनने के लिए 20 करोड़ वोट हासिल करने की जरूरत होती है, जबकि आप को 2019 में मात्र 27 लाख वोट मिले थे। इसको देखते हुए आम आदमी पार्टी के लिए अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी।

Prashant Kishor
Prashant Kishor पंजाब में आम आदमी पार्टी के क्लीन स्वीप करने के सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि सैद्धांतिक रूप से कोई भी दल ऱाष्ट्रीय पार्टी हो सकता है, लेकिन इतिहास के पन्नों को देखने पर यह साफ है कि सिर्फ भाजपा और कांग्रेस ही पूरे देश के लोगों तक पहुंच चुके हैं। अभी तक देश में सिर्फ कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी ही राष्ट्रीय पार्टी के रूप में उभर कर सामने आई है। कई अन्य दलों ने समय-समय पर इसकी कोशिश की है, लेकिन वे सफल नहीं हुए हैं

पार्टी के क्लीन स्वीप करने के सवाल

हालांकि इसका ये मतलब भी नहीं है कि कोई दूसरा दल राष्ट्रीय पार्टी के रूप में उभर कर सामने नहीं आ सकता, लेकिन ऐसा रातोंरात में नहीं हो सकता, इसके लिए कड़ी मेहनत और लंबा समय चाहिए।नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता को लेकर प्रशांत किशोर ने कहा कि उनके समर्थक लगातार उनके पक्ष में डटे हुए हैं और कार्यकर्ता उनके लिए मेहनत कर रहे हैं। लोकप्रिय होने का ये मतलब भी नहीं है कि चुनाव नहीं हार सकते, बंगाल विधानसभा चुनाव के नतीजे इसका उदाहरण हैं। इसके अलावा ताजा उदाहरण अखिलेश यादव हैं, यूपी में चुनाव प्रचार के दौरान अखिलेश यादव की जनसभाओं में खूब भीड़ जुटती थी और उन्हें वोट भी 30 फीसदी ज्यादा मिले लेकिन परिणाम उनके पक्ष में नहीं आया।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button