main slideअंतराष्ट्रीयप्रमुख ख़बरेंबडी खबरेंराष्ट्रीय

पहुंचे विदेश मंत्री एस जयशंकर, मिलेगे……

म्यूनिख। पहुंचे विदेश मंत्री एस जयशंकर, मिलेगे……, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को सिंगापुर के रक्षा मंत्री एनजी इंग हेन और अमेरिका के पूर्व रक्षा सचिव जेम्स मैटिस से म्यूनिख में मुलाकात की. इस दौरान उनके बीच कई वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा हुई।

सिंगापुर के रक्षा मंत्री और अमेरिका के पूर्व रक्षा सचिव से की मुलाकात

गौरतलब है कि म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए वह शुक्रवार को जर्मनी पहुंच गए थे. पूर्व अमेरिकी रक्षा सचिव मैटिस से मुलाकात के दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर उनके विचारों की सराहना की।

बोले शाह: सपा और कांग्रेस ने गरीबी की जगह गरीबों को ही हटाया, जाने पूरी बात

इस मुलाकात के संबंध में उन्होंने एक ट्वीट भी किया। जिसमें उन्होंने लिखा कि रु डैब्2022 में अमेरिका के पूर्व रक्षा सचिव जेम्स मैटिस के साथ मुलाकात अच्छी रही। मैं अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर उनके विचारों की सराहना करता हूं। इस बीच उम्मीद जताई जा रही है कि म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन यूक्रेन को लेकर नाटो देशों और रूस के बीच बढ़ते तनाव पर व्यापक विचार-विमर्श करेगा।

2023: भारत में होगा ओलंपिक, जाने पूरी खबर

विदेश मंत्री ने एस जयसंकर ने यहां सिंगापुर के रक्षा मंत्री एनजी इंग्लैंड से भी मुलाकात की. इस दौरान दोनों शीर्ष नेताओं के बीच द्विपक्षीय संबंधों और आसियान से संबंधित रक्षा सहयोग पर चर्चा हुई। अपने जर्मनी दौरे के दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में वह इंडो-पैसिफिक पर एक पैनल चर्चा में भाग लेंगे।

आपराधिक कार्यवाहियों को रद्द करने की शक्ति का प्रयोग कम से कम होना चाहिए, जाने पूरी खबर

साथ ही म्यूनिख में भारतीय वाणिज्य दूतावास और आब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन द्वारा आयोजित आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम में शामिल होंगे। जर्मनी दौरे के बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर फ्रांस के दौरे पर रवाना होंगे। फ्रांस में वे कल यानी 20 फरवरी को अपने फ्रांसीसी समकक्ष ज्यां-यवेस ले ड्रियन के साथ मुलाकात करेंगे। इस दौरान दोनों शीर्ष नेताओं के बीच द्विपक्षीय वार्ता होगी।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button