अंतराष्ट्रीय

फंसे 60 भारतीय छात्र, वापस आने में हो रही मुश्किल

कीव. यूक्रेन की राजधानी कीव एक मेडिकल विश्वविद्यालय के करीब 60 भारतीय छात्र वापस भारत लौटना चाह रहे हैं. हालांकि बढ़े हुए टिकट के दामों के चलते ये छात्र वापस भारत आने में मुश्किलों का सामना कर रहे हैं. वर्तमान स्थिति को देखते हुए यूक्रेन से भारत आने वाली फ्लाइट्स के दामों में दोगुनी बढ़ोतरी हुई है. फिलहाल एक टिकट 70 से 80 हजार रुपये में मिल रहा है. इसी के चलते कई छात्र परेशान हैं और किसी तरह से संकटग्रस्त क्षेत्र से बाहर आने का प्रयास कर रहे हैं.

यूक्रेन की राजधानी कीब में हरियाणा के जिंद के रहने वाले छात्र शुभम गौड़ यूक्रेन की राजधानी में कीव के ट्रास शेवचेंको राष्ट्रीय विश्वविद्यालय से मेडिकल की पढ़ाई कर रहे हैं. बताया कि, “मैं अपने घर हरियाणा वापस जाना चाहता हूं पर यहां आसानी से भारत की टिकट नहीं मिल रही है. इतना ही नहीं भारत लौटने की जो टिकट पहले 18 से 20 हजार में थी वो अब 80 से 90 हजार में मिल रही है.” गौड़ ने बताया मेरे विश्वविद्यालय में करीब 60 भारतीय छात्र अभी यूक्रेन में फंसे है ये उत्तर और दक्षिण भारत से हैं.

उन्होंने बताया कि यूक्रेन सरकार ने अब तक छात्रों को लेकर कोई एडवायजरी जारी नहीं की है लेकिन हमारी भारतीय एम्बेसी से ही मदद मिल रही है साथ ही कुछ हमारा विश्वविद्यालय भी मदद कर रहा है. फिलहाल यूक्रेन के हालातों की बात की जाए तो राजधानी कीव में स्थिति एकदम सामान्य है. यहां के सरकारी दफ्तरों और मेरे होस्टल के करीब यहा की संसद है जहां भारी संख्या में फोर्स तैनात की गई है.

हालांकि रूस के साथ तनावपूर्ण स्थिति के मद्देनजर पूर्वी यूरोपीय देश में मौजूद अपने नागरिकों को वहां से निकलने की सुविधा देने के लिए सरकार भारत और यूक्रेन के बीच उड़ान सेवाएं बढ़ाने की संभावनाएं खंगाल रही है. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि भारत और यूक्रेन के बीच उड़ानों की संख्या कैसे बढ़ाई जाए इसे लेकर नागर विमानन प्राधिकरण और विभिन्न एयरलाइंस के बीच बातचीत जारी है.

 

 

 

 

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button