अंतराष्ट्रीय

अमेरिका में तबाही मचा सकता है तूफान मिल्टन(तूफान मिल्टन) 

फ्लोरिडा: अमेरिका में 10 दिनों में भीतर दूसरी बार बड़ा तूफान आने वाला है। फ्लोरिडा में मिल्टन तूफान (तूफान मिल्टन)  को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। नेशनल हरिकेन सेंटर ने इसे सबसे ज्यादा विनाशकारी तूफानों की कैटेगरी 5 में रखा है। इस कैटेगरी के तूफान से जान-माल के भारी नुकसान का खतरा रहता है। तूफान मिल्टन बुधवार को यानी आज फ्लोरिडा के टैम्पा बे से टकरा सकता है। तूफान के चलते अधिकारियों ने 10 लाख से अधिक लोगों को टैम्पा खाड़ी क्षेत्र से दूर जाने का आदेश दिया था जिसका असर यह हुआ कि सड़क पर भारी ट्रैफिक जाम की स्थिति बन गई साथ ही और ईंधन की कमी भी हो गई।

हवाई यातायात प्रभावित
तूफान की वजह टैम्पा खाड़ी के उत्तर और दक्षिण में तटों पर 10 से 15 फीट ऊंची लहरों के उठने की आशंका है। अमेरिकी राष्ट्रीय तूफान केंद्र ने 254 मिमी या उससे अधिक बारिश का पूर्वानुमान दिया है, बाढ़ का खतरा भी बना हुआ है। तूफान के कारण हवाई यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ है, लगभग 900 घरेलू और अंतराष्ट्रीय उड़ानों में देरी हुई है। बुधवार के लिए निर्धारित 1500 से अधिक उड़ानें रद्द कर दी गई हैं।

फ्लोरिडा में तटीय इलाकों को कराया गया खाली
मिल्टन तूफान फिलहाल मेक्सिको की खाड़ी से गुजर रहा है। मंगलवार तक तूफान की गति करीब 285 किलोमीटर प्रतिघंटा थी। इस बीच फ्लोरिडा में तटवर्ती इलाकों को खाली करा दिया गया है। करीब 5 लाख लोगों को सुरक्षित जगह पर पहुंचाया जा चुका है। अमेरिका में इससे पहले तूफान हेलेन ने तबाही मचाई थी। हेलेन तूफान की वजह से कम से कम 225 लोगों की जान गई थी।

बाइडेन ने टाली जर्मनी और अंगोला की यात्रा
व्हाइट हाउस ने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन ने तूफान के चलते जर्मनी और अंगोला की अपनी यात्रा स्थगित कर दी है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने उन लोगों से तुरंत सुरक्षित स्थान पर चले जाने का आग्रह किया, जिन्हें फ्लोरिडा में तूफान मिल्टन के आने से पहले वहां से चले जाने का आदेश दिया गया है। उन्होंने कहा कि यह फ्लोरिडा में एक सदी से भी अधिक समय में आने वाला सबसे भयंकर तूफान हो सकता है।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button