राष्ट्रीय

इस तारीख को होगा लोकसभा के स्पीकर का चुनाव( स्पीकर )

दिल्ली :लोकसभा चुनाव 2024 के बाद संसद का नया सत्र 24 जून से शुरू होने जा रहा है। ये सत्र तीन जुलाई तक चलेगा। इस बीच लोकसभा के स्पीकर ( स्पीकर ) के चुनाव की तारीख भी सामने आ गई है।

लोकसभा स्पीकर का चुनाव
लोकसभा चुनाव परिणाम के समापन के बाद देश में एक बार फिर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार का गठन हो चुका है। पीएम मोदी के साथ ही कुल 72 नेताओं ने मंत्री पद की शपथ ली है। अब अगला पड़ाव संसद के नए सत्र का होगा जहां सभी नए निर्वाचित सांसद शपथ लेंगे। इस बीच अब लोकसभा के स्पीकर के चुनाव की तारीख भी सामने आ गई है। आइए जानते हैं कि कब होने वाला है लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव।

कब होगा स्पीकर का चुनाव?
ताजा अपडेट के मुताबिक, लोकसभा के नए स्पीकर के लिए चुनाव 26 जून को होने जा रहा है। आपको बता दें कि देश के नए संसदीय कार्यमंत्री किरेन रिजिजू ने हाल ही मे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर संसद के नए सत्र के शुरू होने की तारीख से जुड़ी जानकारी भी शेयर की थी।

24 जून से शुरू होगा संसद का सत्र
नए संसदीय कार्यमंत्री किरेन रिजिजू ने बताया है कि 18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से तीन जुलाई तक चलेगा। इसमें नए सदस्यों को शपथ दिलाई जाएगी। स्पीकर का चुनाव होगा। राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा होगी। किरेन रिजिजू ने बताया कि सत्र के पहले तीन दिन में नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाई जाएगी। साथ ही सदन के अध्यक्ष का भी चुनाव होगा।

कब होगा राष्ट्रपति का अभिभाषण?
भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 27 जून को दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी और अगले पांच वर्षों के लिए नई सरकार के रोडमैप को पेश करेंगी। संसद के सत्र का समापन 3 जुलाई को होगा। संसद के नए सत्र में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा भी होगी।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button