स्नातक के बाद डिजिटल मार्केटिंग में बनाएं कॅरियर, चुनें यह विकल्प
भारत में डिजिटल मार्केटिंग के दायरे में आने से पहले आइए हम इसके महत्व को समझते हैं। आज लगभग हर कोई ऑनलाइन रहता है। सस्ते डेटा और किफायती स्मार्टफोन की पहुंच के साथ दुनिया भर में इंटरनेट का उपयोग करने वाले लोगों की संख्या तेजी से बढ़ी है। इसका मतलब है कि अगर कंपनियां अपने संभावित ग्राहकों के साथ जुड़ना चाहती हैं, उन्हें संलग्न करना, ब्रांड जागरूकता पैदा करना और उन्हें कुछ उत्पाद या सेवाएं बेचना चाहती हैं, तो वे इसे आसानी से ऑनलाइन चैनलों के माध्यम से कर सकती हैं।
डिजिटल मार्केटिंग क्या है?
मार्केटिंग और कुछ नहीं बल्कि बाजार अनुसंधान और विज्ञापन सहित उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देने और बेचने की प्रक्रिया है। ऑनलाइन ग्राहकों को आकर्षित करने, संलग्न करने और बदलने के लिए उपयोग की जाने वाली एकीकृत विपणन सेवाओं को “डिजिटल मार्केटिंग” के रूप में जाना जाता है। नेट सर्फिंग करते समय आपने अक्सर देखा होगा कि सुंदर बैनर विज्ञापन, वीडियो, सूचनात्मक ब्लॉग पोस्ट आते रहते हैं जो डिजिटल मार्केटिंग का ही हिस्सा होते हैं। इसी को डिजिटल मार्केटिंग कहते हैं। वर्तमान और भावी ग्राहकों के साथ जुड़ने के लिए व्यवसाय आज सोशल मीडिया, खोज इंजन, ईमेल और वेबसाइटों जैसे डिजिटल चैनलों का लाभ उठाते हैं।
विभिन्न डिजिटल मार्केटिंग कॅरियर विकल्प
भारत में डिजिटल मार्केटिंग में नौकरी के कार्यों के आधार पर, डिजिटल मार्केटिंग में कॅरियर के कुछ इस तरह के विकल्प मौज़ूद हैं:
डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर और वेब मैनेजर: एक डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर के रूप में मुख्य ज़िम्मेदारी सभी डिजिटल मार्केटिंग रणनीति की योजना और बजटीय नियंत्रण और कंपनी को डिजिटल मार्केटिंग में विकास में सबसे आगे लाने की होती है। उसे कंपनी की वेबसाइट पर ऑनलाइन ट्रैफ़िक चलाने के लिए रणनीति विकसित करनी होती है।
सोशल मीडिया प्रबंधक: सोशल मीडिया मैनेजर के रूप में, कंपनी की डिजिटल मार्केटिंग रणनीति के आधार पर, उसे उचित सामाजिक डेटा/मैट्रिक्स, अंतर्दृष्टि और सर्वोत्तम प्रथाओं को कैप्चर करना और उनका विश्लेषण करना होता है, और फिर प्रतिस्पर्धी अनुसंधान, प्लेटफॉर्म निर्धारण के माध्यम से सोशल मीडिया रणनीति बनाने और कार्वान्वित करने की जानकारी पर कार्य करना होता है। डिजिटल मार्केटिंग रणनीति के आधार पर, दैनिक सामग्री (मूल टेक्स्ट, चित्र, वीडियो या एचटीएमएल) को उत्पन्न, संपादित, प्रकाशित और समुदाय के सदस्यों को कार्रवाई करने के लिए प्रोत्साहित करता है।
एनालिटिक्स मैनेजर: एक एनालिटिक्स प्रबंधक के कार्यों में पिछली मार्केटिंग योजनाओं से डेटा और जानकारी उत्पन्न करना, संगठन के महत्वपूर्ण सदस्यों को एकत्रित जानकारी और डेटा वितरित करना, साथ ही संगठनों में सटीक और संपूर्ण डेटा प्रस्तुत करना शामिल है। यह डेटा एनालिटिक्स मैनेजमेंट का उपयोग करके कंपनी के राजस्व को बढ़ाने के लिए रणनीति विकसित करने में अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
सीआरएम और ई-मेल विपणन प्रबंधक: ईमेल विपणन प्रबंधक के रूप में मुख्य ज़िम्मेदारी संगठन के ईमेल विपणन अभियानों का प्रबंधन करना और कंपनियों के सीआरएम और ग्राहक डेटाबेस से राजस्व के अवसरों को बढ़ाना होता है।
कॉपीराइटर: आम तौर पर डिजिटल मार्केटिंग युग में कॉपीराइटर की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण होती है। वह संगठन के डिजिटल मार्केटिंग अभियानों के आधार पर विचारमंथन, लेखों, विज्ञापनों, प्रकाशनों और पैम्फलेट्स के लिए विचारों को शब्दों में बदलने के लिए जिम्मेदार होता है।
पीपीसी सर्च मैनेजर: इस मॉडल में, विज्ञापनदाता अपने विज्ञापन पर क्लिक करने पर शुल्क का भुगतान करते हैं। पीपीसी सर्च मैनेजर, कीवर्ड बोली, दैनिक और मासिक बजट, इंप्रेशन शेयर, गुणवत्ता स्कोर और अन्य महत्वपूर्ण खाता प्रारूप के रखरखाव और निगरानी के लिए जिम्मेदार होता है।
सर्च मैनेजर/एसईओ मैनेजर: डिजिटल मार्केटिंग में सर्च मैनेजर/एसईओ मैनेजर के लिए प्रमुख ज़िम्मेदारी कीवर्ड रणनीति, सामग्री रणनीति और लिंक निर्माण जैसी सभी एसईओ गतिविधियों का प्रबंधन करना होता है। वह गूगल, बिंग, याहू आदि जैसे सभी प्रमुख सर्च नेटवर्क पर इनबाउंड ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए भी ज़िम्मेदार होता है। एसईओ प्रबंधक के रूप में अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए उसे गूगल विश्लेषिकी और वेबमास्टर टूल और गूगल के कीवर्ड टूल के बारे में उचित ज्ञान होना चाहिए।
वेब डेवलपर या वेब डिज़ाइनर: वेब डेवलपर या वेब डिज़ाइनर कंपनी की आवश्यकताओं के आधार पर वेबसाइट की कोडिंग, डिज़ाइन और लेआउट के लिए जिम्मेदार होता है। वह परियोजना प्रबंधकों और विकास टीम के अन्य सदस्यों के साथ काम करता है, ताकि दोनों के लिए विस्तृत दस्तावेज विकसित हो सकें। उसे प्रोग्रामिंग की किसी एक भाषा से परिचित होना चाहिए जैसे पीएचपी, एएसपी डॉट नेट, जावास्क्रिप्ट या रूबी ऑन रेल्स।
डिजिटल मार्केटिंग जॉब्स का भविष्य
गोल्डमैन सैक्स की रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय इंटरनेट उद्योग में डिजिटल मार्केटिंग कॅरियर का दायरा 2025 तक 160 बिलियन डॉलर होने का अनुमान है। कई कंपनियां पारंपरिक विपणन से डिजिटल मार्केटिंग की तरफ अपना ध्यान केंद्रित कर रही हैं। वास्तव में, डिजिटल विज्ञापन खर्च 2021 तक भारत में 10.5 फीसदी से अधिक की विकास दर पर 25,000 करोड़ रुपये तक पहुंचने की उम्मीद है।
विशेष रूप से वर्तमान कोरोनावायरस संकट को देखते हुए नौकरी बाजार डिजिटल और प्रौद्योगिकी कौशल पर तेजी से ध्यान केंद्रित करेगा, क्योंकि यह उन्हें दूर से काम करने में सक्षम करेगा। इस प्रकार, कंपनियां ऐसे लोगों की तलाश में हैं जो डिजिटल मार्केटिंग नौकरियों को संभालने के लिए कुशल हैं। लिंक्डिन की एक हालिया रिपोर्ट से पता चला है कि डिजिटल मार्केटिंग नौकरियां भारत में उभरते कॅरियर में से एक हैं, क्योंकि देश में डिजिटलीकरण को इतने बड़े पैमाने पर अपनाया जा रहा है।
डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करने के लिए एकमात्र पात्रता मानदंड यह है कि आपको कम से कम स्नातक होना चाहिए। भारतीय विश्वविद्यालयों और संस्थानों द्वारा दिए जाने वाले ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के लिए यह आवश्यक है कि भारतीय आवेदकों ने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से अपना स्नातक (10 प्लस 2 प्लस 3) पूरा किया हो। जहां तक डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रमों का संबंध है, इस पर कोई प्रतिबन्ध नहीं है कि आपने किस स्ट्रीम से अध्ययन किया है। चूंकि डिजिटल मार्केटिंग, जैसा कि नाम से पता चलता है, इसमें डिजिटल मीडिया, इंटरनेट और तकनीकी उपकरणों के साथ काम करना शामिल है। इसलिए यह बेहद ज़रूरी हो जाता है कि आपको तकनीक का पर्याप्त ज्ञान होना चाहिए।