Breaking News

हिंदू धर्म और हिंदुत्व में है फर्क :राहुल गांधी

 

नई दिल्ली: सलमान खुर्शीद की नई किताब ‘सनराइज ओवर अयोध्या’ को लेकर BJP और कांग्रेस में जंग छिड़ी हुई है. किताब में हिन्दुत्व की तुलता बोको हरम और ISIS से करने पर विवाद जारी है. इस बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बीजेपी और संघ पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि देश में इस वक्त दो विचारधाराएं हैं. एक आरएसएस की और दूसरा कांग्रेस की विचारधारा. आरएसएस की नफरत फैलाने की विचारधारा जबकि कांग्रेस की विचारधारा प्यार करने की है. कांग्रेस नेता ने कहा कि आरएसएस के आइकॉन सावरकर हैं जबकि कांग्रेस के आइकॉन महात्मा गांधी हैं. उन्होंने हिंदुत्व और हिंदुइज्म दोनों को अलग-अलग बताया.

राहुल गांधी ने कहा कि भारत में दो विचारधाराएं हैं. एक कांग्रेस और एक आरएसएस की. आरएसएस की विचारधारा नफरत फैलाने की है जबकि कांग्रेस की प्यार की विचारधारा है. उन्होंने कहा कि विचारधारा की अनिवार्य ट्रेनिंग होनी चाहिए. हम अपनी विचारधारा देशभर में फैलाएंगे.

आज दो विचारधाराओं के बीच की लड़ाई है। आज के भारत में भाजपा और आरएसएस ने नफरत फैला दिया है।
कांग्रेस के डिजिटल कैंपेन के उद्घाटन कार्यक्रम में राहुल गांधी ने कहा, ‘हिंदुस्तान में दो विचारधाराएं हैं, एक कांग्रेस पार्टी की और एक आरएसएस की. आज के हिंदुस्तान में बीजेपी और आरएसएस ने नफरत फैला दी है और कांग्रेस की​ विचारधारा जोड़ने, भाईचारे और प्यार की है.’

उन्होंने कहा, ‘हिंदू धर्म और हिंदुत्व में फर्क है. अगर आप हिंदू हैं तो आपको हिंदुत्व की क्या जरूरत है. कबीर, गुरु नानक, महात्मा गांधी, बहुत सारे लोगों ने इसे अपनाया और इसका प्रचार किया. उन्होंने कहा कि हम कांग्रेस की विचारधारा को देश के कोने-कोने में ले जाएंगे.’

गौरतलब है कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सुप्रीम कोर्ट के वकील सलमान खुर्शीद ने अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर एक किताब लिखी है. खुर्शीद का कहना है कि वो देश को फैसले के कारण और मकसद समझाना चाहते हैं.

सलमान खुर्शीद की किताब को लेकर BJP हमलावर हो गई. गुरुवार को बीजेपी प्रवक्ता गौरव भाटिया ने सलमान खुर्शीद पर निशाना साधते हुए कहा, ‘हिंदुत्व के खिलाफ कांग्रेस की यह बड़ी साजिश है और उनकी विचारधाना हिंदुओं के खिलाफ है. ये केवल हिंदुओं की भावनाओं की नहीं है, भारत की आत्मा को भी गहरी ठेस पहुंचाती हैं. कांग्रेस पार्टी एक मकड़ी की तरह हिंदुओं के खिलाफ नफरत का जाल बुन रही है.’ इसके साथ ही उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से सलमान खुर्शीद पर कार्रवाई करने की मांग की.