Breaking News
(3000 artisans)

मथुरा में मंदिरों को सजाने पहुंचे 3000 कारीगर

मथुरा । मथुरा और वृंदावन (3000 artisans) में कल यानी 19 अगस्त को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाएगी। जन्मोत्सव पर जन्मस्थान में विराजमान भगवान श्रीकृष्ण के लिए हरिकांता पोशाक तैयार है। मगर, श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व (3000 artisans) पर लाडले का शृंगार और भी ज्यादा आकर्षक किया जाता है। इस दिन भगवान को रत्नों से जड़ित बेशकीमती आभूषण पहनाए जाएंगे।

भगवान को ब्रज रत्न मुकुट के अलावा स्वर्ण कंठा, करधनी, हार, हसली, कंठेस्वरी, कुंडल पहनाया जाएगा। वहीं, उनके श्रृंगार के लिए विदेशों से फूल मंगाए गए हैं। इसमें मनोकामिनी, मोंगा, रातरानी गेंदा जैसे विशेष फूल हैं।

वृंदावन के बांकेबिहारी मंदिर के सामने 12 सालों से दुकान लगा रहे केशव माली बताते हैं, “भगवान कृष्ण के श्रृंगार और अभिषेक के लिए ही मैने अकेले 10 क्विंटल फूल मंगवाए हैं। मोंगा और कमल की डिमांग सबसे अधिक है।

जन्माष्टमी को लेकर मुस्लिम समुदाय भी उत्साह से भरा हुआ है। वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर से करीब आधा किलोमीटर की दूरी पर साई मस्जिद है। मस्जिद के चारों तरफ मुस्लिम समुदाय के लोग श्री कृष्ण की पोशाक और राधा जी की चुनरी बनाने में लगे हुए हैं।

मथुरा में जन्माष्टमी को लेकर जारी तैयारियों में क्या विशेष हो रहा है, आइए, वहां की हर जानकारी से आपको अपडेट करते हैं। इसलिए कान्हा के जन्मदिन के बाद उन्हें शीतलता प्रदान करने के लिए देसी और विदेशी फूलों की एक विशेष शैया तैयार की जा रही है। विदेशों से ग्लेडियोलस, लिली और ओरचिड फूल मंगाए गए हैं।